दो एक्सप्रेस वे से जुड़कर बन सकता है मिनी एक्सप्रेस वे, जानिये क्या है तैयारी

इटावा से आगरा तक बनेगा मिनी एक्सप्रेस वे। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे से लखनऊ एक्सप्रेस को भी जोड़ेगा। अटल का गांव भी जुड़़ेगा, शासन स्तर पर चल रहा मंथन।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 07 Jan 2019 12:13 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jan 2019 12:13 PM (IST)
दो एक्सप्रेस वे से जुड़कर बन सकता है मिनी एक्सप्रेस वे, जानिये क्या है तैयारी
दो एक्सप्रेस वे से जुड़कर बन सकता है मिनी एक्सप्रेस वे, जानिये क्या है तैयारी

आगरा, जागरण संवाददाता। यदि सब ठीक रहा तो इटावा से आगरा का सड़क मार्ग और सुविधाजनक हो जाएगा। बाह की विधायक पक्षालिका सिंह द्वारा दिए गए प्रस्ताव पर शासन स्तर पर गंभीरता से मंथन हो रहा है। हरी झंडी मिली तो चकरपुर (इटावा) से आगरा जिले के नगला रामा तक  का ये मार्ग 'मिनी एक्सप्रेस वेÓ हो जाएगा। इस मार्ग पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का पैतृक गांव बटेश्वर व बाह भी होंगे।

माना जा रहा है कि मार्ग के निर्माण से बाह-बटेश्वर सहित पूरे चंबल क्षेत्र का विकास होगा, साथ ही वर्ष 2019 में भाजपा को सियासी लाभ भी हो जाएगा। बटेश्वर को लखनऊ एक्सप्रेस वे से जोडऩे का निर्णय पहले ही लिया जा चुका है।

ये है प्रस्ताव

-राष्ट्रीय राजमार्ग-27 पिंडारी से माधवगढ़ तक 53 किमी

-माधवगढ़ से जगम्मनपुर तक मार्ग 16 किमी

-पचनदा से बंसरी मोड़ तक 7.40 किमी मार्ग

-बंसरी से महुआसूड़ा तक 5.40 किमी मार्ग

-महुआखेड़ा से चकरनगर तक 13 किमी

-चकरनगर से उदी तक 10 किलोमीटर

-उदी से बाह कचौराघाट में 16 किमी

-बाह कचौराघाट और इस मार्ग से शिकोहाबाद- बाह मार्ग तक 11 किमी

- शिकोहाबाद-बाह मार्ग से नगला रामा तक 10 किमी

कई जगह बने हैं पुल

- मार्ग पर राष्ट्रीय चंबल वन्य जीव अभ्यारण्य है। इसलिए एक्सप्रेस वे के लिए दिक्कत आ सकती है। रास्ते में कई स्थानों पर कम चौड़ी रोड होने की वजह से ही इसे 'मिनी एक्सप्रेस वेÓ नाम दिया गया है। यानि कहीं यह सिक्स लेन हो सकती है तो कहीं फोर लेन,  कहीं टू लेन भी होगी। इस मार्ग पर कई पुल निर्माणाधीन होने की वजह से सेंचुरी क्षेत्र में केंद्र सरकार से अनुमति भी नहीं लेनी होगी।

दो एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा

प्रदेश सरकार झांसी-चित्रकूट से बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे बनवाने जा रही है। इसे एक्सप्रेस वे से प्रस्तावित मार्ग को जोड़ा जा सकता है। जो यहां आकर लखनऊ एक्सप्रेस से मिलेगा।

पर्यटन का होगा विकास

बाह क्षेत्र पर्यटन का केंद्र है।  बटेश्वर में मंदिरों की श्रंखला होने के साथ ही चंबल सेंचुरी भी है। लेकिन यातायात के पर्याप्त साधन न होने की वजह से अपेक्षित विकास नहीं हो पा रहा है। इस मार्ग के बनने से पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से विकास होगा।

माननीयों की राय

मुख्यमंत्री को यह प्रस्ताव दिया था। इससे पूरे बाह क्षेत्र का विकास हो सकेगा। सीएम ने इस पर विचार करने का आश्वासन भी दिया था। शासन स्तर पर बैठक होने की भी जानकारी मिली है।

-पक्षालिका सिंह, विधायक, बाह

बाह क्षेत्र में एक मार्ग का प्रस्ताव मिला था। यह शासन स्तर पर विचाराधीन है। लेकिन मौजूदा स्थिति की जानकारी नहीं है।

-ओपी पाठक, ओएसडी, यूपीडा

chat bot
आपका साथी