Lockdown 2: दाव पर जिंदगी, Life Saving Drugs की किल्लत से मरीजों का बढ़ रहा 'ब्लड प्रेशर'

मेडिकल स्टोर पर नहीं हैं अधिकांश दवाएं। थोक बाजार में बंदी से भी सप्लाई हुई प्रभावित।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2020 02:20 PM (IST) Updated:Tue, 28 Apr 2020 02:20 PM (IST)
Lockdown 2: दाव पर जिंदगी, Life Saving Drugs की किल्लत से मरीजों का बढ़ रहा 'ब्लड प्रेशर'
Lockdown 2: दाव पर जिंदगी, Life Saving Drugs की किल्लत से मरीजों का बढ़ रहा 'ब्लड प्रेशर'

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण और लाॅक डाउन में ताजनगरी की थोक व रिटेल दवा दुकानों पर जीवन रक्षक दवाओं की कमी होने लगी है। इससे गंभीर बीमारी के मरीजों को परेशानी होने लगी है। मधुमेह और हृदय रोगियों की दवाएं बमुश्किल मिल रही हैं। थोक बाजार में कोरोना संक्रमित मिलने के कारण स्थिति और खराब हो गई है।

लॉक डाउन में भले ही दवा की दुकानें खुली हुई हैं, लेकिन अधिकांश मेडिकल स्टोर पर जीवन रक्षक दवाओं की कमी है। लॉक डाउन शुरू होते ही अधिकांश लोगों ने एक-एक माह की दवा स्टोर कर ली थीं। थोक बाजार से धीरे-धीरे रिटेल की दुकानों पर सप्लाई हो रही थी, लेकिन पिछले दिनों थोक दवा विक्रेता कोरोना संक्रमित मिलने के कारण कुछ दिन बाजार बंद रहा। इससे दवाओं की सप्लाई नहीं हो सकी। इससे रही सही कसर भी पूरी हो गई। दवाएं न होने के कारण कई मेडिकल स्टोर खुल ही नहीं रहे हैं। हालांकि अब हॉट स्पाट को छोड़कर बाकी का बाजार खोल दिया है, लेकिन अभी पूरी तरह से सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है। जिला केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष आशु शर्मा का कहना है कि बाजार बंदी के चलते दवाओं की सप्लाई प्रभावित हुई है।

इन बीमारियों की दवा में परेशानी

ब्लड प्रेशर, शुगर, हृदय रोग, किडनी रोग, न्यूरोट्रापिक ड्रग, साइकेट्रिक ड्रग। इतना ही नहीं सामान्य दवाएं के लिए भी भटकना पड़ रहा है।

इन दवाओं को पाना नहीं आसान

- शुगर की दवाएं बहुत से लोगों को हर दिन लेनी पड़ती हैं। इन दिनों खास तौर पर जूरिल, गोल्डमैन, जीमर, गूलकोरेड फोर्ट जैसी दवाएं जरूरत भर की नहीं मिल पा रही हैं।

- ब्लड प्रेशर की दवाओं में टेल्थेकाइंड एच, टेलसार 40, टेल्मा, टेल्मास जैसी दवाएं कामन मानी जाती हैं। इन दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता नहीं है।

- हृदय रोग संबंधी दवाएं नाइट्रोक्वाटिन, विनट्रो, केकी-आर, कोरांडिल होती हैं। इनको लोग अधिक मात्रा में मांग रहे हैं। उनकी मांग के मुताबिक उपलब्धता नहीं है।

- न्यूरो रोग की दवाओं में क्लोनोटिल, प्रेगालीन एनटी, मेथेको बालमिन उपयोग में आती हैं। इनकी सामान्य उपलब्धता नहीं है। इन दिनों इसकी कमी है।

chat bot
आपका साथी