Lockdown के बीच व्‍हाट्सएप ने दिया यूजर्स को झटका, अब 16 सेंकेंड से लंबा स्‍टेटस Not Allow

पिछले एक महीने में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग करीब दोगुनी हो चुकी है। सर्वर पर वजन कम करने को लिया गया है फैसला।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Mon, 30 Mar 2020 05:20 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2020 05:20 PM (IST)
Lockdown के बीच व्‍हाट्सएप ने दिया यूजर्स को झटका, अब 16 सेंकेंड से लंबा स्‍टेटस Not Allow
Lockdown के बीच व्‍हाट्सएप ने दिया यूजर्स को झटका, अब 16 सेंकेंड से लंबा स्‍टेटस Not Allow

आगरा, संदीप शर्मा। लॉकडाउन के बीच व्हाट्सएप ही एक मनोरंजन का जरिया है लेकिन इसमें भी अब एक बाधा आ चुकी है। अब स्टेट्स अपडेेट वीडियो डालने में कटौती होने वाली है। आईटी विशेषज्ञ सुधीर भारद्वाज के अनुसार फेसबुक ने अपने नए ट्वीट में लिखा है कि व्हाट्सएप में स्टेटस अपडेट में वीडियो की लंबाई कम की जाएगी।

टिकटॉक या अन्‍य एप के जरीये वीडियो स्‍टेटस पर अपलोड करने के शौकिनों को एक बड़ा झटका लगने जा रहा है। अब तक व्हाट्सएप पर यूजर्स 30 सेकेंड का वीडियो अपलोड कर सकते थे। लेकिन अब इसे कम किया जा रहा है। सुधीर के अनुसार अब कोई भी यूजर अपने व्हाट्सएप स्टेटस में सिर्फ 16 सेकेंड का ही वीडियो अपलोग कर पाएंगे।

यह भी है एक वजह

सुधीर का कहना है कि ज्यादातर व्हाट्सएप यूजर अपने स्टेटस में चीनी एप्स टिकटॉक, वीबो और वीमेट के वीडियो अपलोड करते हैं। ऐसे में चीनी कंपनियों की ब्रांडिंग होती है और सारा ट्रैफिक भी उधर ही चला जाता है। इन चीनी कंपनियों ने व्हाट्सएप के हिसाब से ही अपने वीडियो 30 सेकेंड का बना रखा है। अब व्हाट्सएप अपने यूजर्स को ऑरिजिनल कंटेंट तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। यही वजह है कि स्टेट्स में वीडियो सिर्फ 16 सेंकड का बनाया जा रहा है।

लॉकडाउन में भारतीय कर रहे है खूब जमकर इस्तेमाल

आईटी विशेषज्ञ का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बीच देश में लॉकडाउन होने की वजह से व्हाट्सएप का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। लॉकडाउन के कारण लोग व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट का यूज़ ज्यादा होने लगा है जिसकी वजह से सर्वर पर भार पड़ने लगा है। कंपनी के अनुसार पिछले एक महीने में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग करीब दोगुनी हो चुकी है।

भारत में हैंं 40 करोड़ यूजर्स

दुनियाभर में व्हाट्सएप के प्रयोगकर्ताओं की संख्या डेढ़ अरब है। अकेले भारत में व्हॉट्सएप का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 40 करोड़ है।

chat bot
आपका साथी