Cyber Crime: साइबर शातिरों से बचना है तो अपनाने होंगे ये तरीके

साइबर शातिरों की धोखाधड़ी के इस वर्ष 100 से ज्यादा लोग हो चुके हैं शिकार। फर्जी आइडी और प्रोफाइल बना कहीं दिया छूट का ऑफर कहीं मांगी मदद।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 14 Sep 2020 06:32 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2020 06:32 PM (IST)
Cyber Crime: साइबर शातिरों से बचना है तो अपनाने होंगे ये तरीके
Cyber Crime: साइबर शातिरों से बचना है तो अपनाने होंगे ये तरीके

आगरा, अली अब्‍बास। केस एक: हरीपर्वत के दिल्ली गेट स्थित चोखो जीमण रेस्टोरेंट की एक महीने पहले साइबर शातिर ने फेसबुक पर चोखो जीमण की फर्जी आइडी बना रखी है। उस पर चोखो जीमण की पिक्चर लगा दी है। लोगोंं काे अपने जाल में फांसने के लिए एक थाली के साथ दो थाली फ्री का ऑफर दे रखा है। ऑर्डर बुक करने के लिए लिंक दे रखा है। इसे खोलते ही उपभोक्ता से दस या बीस रुपये का ट्रांजिक्शन करने की कहा। इसके बाद शातिर डेबिट कार्ड की डिटेल मांगी कई उपभोक्ताओं ने गलती से बिना कन्फर्म किए कार्ड की डिटेल डाल दी। शातिरों ने उसके खाते से रकम निकाल ली ।

केस दो: न्यू आगरा के दयालबाग स्थित पंजाबी बाग निवासी वरिष्ठ अधिवक्ता बलवीर सिंह फेसबुक पर कम सक्रिय रहते हैं। साइबर शातिरोंं ने इसका फायदा उठाते हुए एक महीने पहले उनकी फेसबुक आइडी हैक कर ली। इसके बाद उनके बेटे को बीमार बताते हुए लोगों को मैसेज करके मदद मांगने लगे। शातिर के जाल में फंसकर नोएडा में रहने वाले रिश्ते के भांजे तेजवीर सिंह ने शातिर द्वारा दिए गए खाता संख्या में दो बार में पांच-पांच हजार रुपये डाल दिए। लोगों के फोन आने पर फेसबुक आइडी हैक होने का पता चला।

इस साल साइबर शातिरों ने 100 से ज्यादा लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया। किसी की फेसबुक आइडी हैक करके रिश्तेदारों से मदद मांगकर अपने खाते में रकम ट्रांसफर करा ली। किसी को अपने जाल में फांस लिंक भेजकर उसके खाते से रकम निकाल ली। साइबर शातिरों द्वारा धोखाधड़ी की सबसे ज्यादा घटनाएं लॉकडाउन के दौरान हुईं। रेंज साइबर सेल के प्रभारी इंस्पेक्टर शैलेष कुमार सिंह के अनुसार यदि सतर्कता बरतें तो साइबर ठगी से बचा जा सकता है।

साइबर शातिरों से बचने के लिए इन दस बातों का ध्यान रखें-

यह हैं 10 तरीके

- गूगल पर सर्च किए गए कस्टमर केयर नंबर का इस्तेमाल न करें, धाेखा हो सकता है।

- किसी भी समस्या के होने पर बैंक, ई-वॉलेट या अन्य संबंधित की असली वेबसाइट पर ही जाकर कस्टमर केयर नंबर पर ईमेल आदि का इस्तेमाल करें।

- फाेन कॉल एसएमएस या अन्य किसी माध्यम से ओटीपी या यूपीआइ अौर एटीएम पिन किसी के साथ शेयर नहीं करें।

- एसएमएस या वॉट्सएप पर आए किसी लिंक या गूगल फॉर्म (जिस पर किसी कंपनी, बैंक, ई-वॉलेट आदि का नाम हो सकता है) में अपनी कोई भी जानकारी न डालें।

- शातिर गूगल, यूपीआइ पिन, एटीएम पिन या बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर कार्ड नंबर किसी से शेयर नहीं करें।

- साइबर शातिर छोटी रकम (रुपये एक, दो, पांच, दस, 20 आदि हो सकती है) का लालच देकर आपकी निजी जानकारी चुरा सकते हैं।

- साइबर शातिर रिश्तेदार बनकर ठगी कर रहे हैं, आपको स्वयं से पहचानने के लिए बोलेगा। जिसका भी आप नाम लेंगे, वही बनकर बात करेगा। इस तरह की कॉल आते ही सतर्क हो जाएं।

- पूरे परिवार का हालचाल पूछेगा, ताकि आपको लगे कि सच में ही आपके किसी परिचित का फाेन आया है ।

- साइबर शातिर आपको आईफोन पर 80 फीसद तक का डिस्कांउट की कॉल या मैसेज भेजेगा। ऑफर पाने के लिए लिंक भेजेगा। इस तरह के झांसे में न आएं।

- साइबर शातिर बैंक अधिकारी, कस्टमर केयर, गिफ्ट वाउचर, रिवार्ड प्वाइंट जीतने का फोन या मैसेज कर सकते हैं। इस तरह की कॉल या मैसेज आने पर सतर्क हो जाएं। उन्हें अपनी या बैंक से संबंधित कोई जानकारी नहीं दें। 

chat bot
आपका साथी