भक्ति के साथ स्वास्थ सुरक्षा भी होगी इस बार राधाष्टमी मेला में, स्वास्थ विभाग ने की तैयारी

राधाष्टमी मेला में लगेंगे नौ चिकित्सा शिविर। मेला क्षेत्र में दस एंबुलेंस भी रहेंगी तैनात। 24 घंटे होगा दो दिवसीय मेला में काम।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 05:10 PM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 05:43 PM (IST)
भक्ति के साथ स्वास्थ सुरक्षा भी होगी इस बार राधाष्टमी मेला में, स्वास्थ विभाग ने की तैयारी
भक्ति के साथ स्वास्थ सुरक्षा भी होगी इस बार राधाष्टमी मेला में, स्वास्थ विभाग ने की तैयारी

आगरा(जेएनएन): हजारों की संख्या में भक्तों का सैलाब, अथाह आस्था और अटूट उत्साह। कृष्ण जन्माष्टमी के ठीक 15 दिन बाद ब्रज का प्रमुख पर्व राधाष्टमी। कान्हा के भक्तों की भक्ति राधा की आराधना के बिना अधूरी है। जिन्हें कृष्ण पाने हैं उनके लिए राधा जरूरी हैं। इस श्रद्धा के साथ राधाष्टमी पर उमड़ने वाला जन सैलाब को किसी तरह की असुविधा न रहे, इसके लिए प्रशासन खासी तैयारी कर रहा है।

श्रीधाम बरसाना में राधाष्टमी मेला में श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर तत्काल चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। पूरे मेला क्षेत्र में मंदिर परिसर सहित नौ चिकित्सा शिविर 16 सितंबर से 18 सितंबर तक श्रद्धालुओं को अपनी सेवा देंगे।

चिकित्सा शिविरों के अलावा दस एंबुलेंस भी तैनात रहेंगी। चिकित्सा शिविर में 30 डॉक्टर और 18 फार्मासिस्ट के अलावा वार्ड ब्वॉय तैनात रहेंगे। एक मेडिकल कैंप राधारानी मंदिर परिसर में पश्चिमी निकास द्वार पर और दूसरा सफेद छत्री के पास लगाया जाएगा। इन दोनों कैंपों में तीन-तीन डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ रहेगा। यह शिविर 24 घंटे काम करेगा। इसके लिए बरसाना सीएचसी पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। विभाग की ओर से एसीएमओ डॉ. पीके गुप्ता को नोडल और सीएससी चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गिरेंद्र पाल ¨सह को मेला प्रभारी बनाया गया है। डॉ. गिरेंद्रपाल ¨सह ने बताया कि मंदिर परिसर में दो कैंप के अलावा सुदामा चौक, बस स्टैंड, थाना, राणा की प्याऊ, गहवर वन, मान मंदिर और सीएसएच पर चिकित्सा शिविर के लिए स्थान तय किए गए हैं। जिला कंट्रोल रूम प्रभारी डॉ. प्रवीन भारती का कहना है कि शनिवार से विभाग की टीमें अपना काम शुरू कर देंगी।

chat bot
आपका साथी