कान्‍हा की नगरी में बोले गिरीराज सिंह, पशु और पशुपालकों के कष्टों का होगा समाधान Agra News

केंद्रीय पशुपालन डेयरी एवं मत्स्य पालन मंत्री ने कहा। सभी तरह के दुधारू पशुओं का किया जाएगा टीकाकरण।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 11 Sep 2019 05:24 PM (IST) Updated:Wed, 11 Sep 2019 05:24 PM (IST)
कान्‍हा की नगरी में बोले गिरीराज सिंह, पशु और पशुपालकों के कष्टों का होगा समाधान Agra News
कान्‍हा की नगरी में बोले गिरीराज सिंह, पशु और पशुपालकों के कष्टों का होगा समाधान Agra News

आगरा, जेएनएन। केंद्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य पालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि आज सौभाग्य का दिन है कि भगवान श्रीकृष्ण की भूमि से पशुओं और पशुपालकों की समस्या और कष्ट का समाधान होने जा रहा है।

श्री सिंह राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण एवं देशव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। बुधवार को वेटेरिनरी कॉलेज में आयोजित वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी में नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम का शुभारंभ समारोह में उन्होंने कहा कि आधुनिक भारत में पशुओं और पशु पालकों की यदि किसी ने चिंता की है तो वह हैं हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। इससे पूर्व उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्य मंत्री संजीव कुमार बालियान, राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यूपी भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह का स्वागत किया। कहा कि आज के कार्यक्रम से देश भर में 51 करोड़ पशुओं को टीकाकरण से सीधा लाभ होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब तक भारत से जो मांस विदेशों में भेजा जाता था, उसे रिजेक्ट कर दिया जाता था, टीकाकरण के बाद पशु स्वस्थ रहेंगे और उनका मांस भी विदेशों में निर्यात किया जा सकेगा। उन्होंने कृत्रिम गर्भाधान योजना के संंबंध में कहा कि अब तक गायब के बछिया होने पर खुशी मनाई जाती थी, जबकि पड्डा होने पर उसे खुले में छोड़ दिया जाता था, अब ऐसा नहीं होगा, कृत्रिम गर्भाधान से केवल बछिया ही होगी और इसका लाभ किसान को दूध के रूप में मिलेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आश्वस्त किया कि आपके आदेश पर सरकार ने टेक्नोलॉजी का जो सहारा लिया है, उससे दुधारू पशुओं गाय, भैंस, भेड़, बकरी आदि का टीकाकरण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी