पहले पढ़ाई, फिर स्काउट और व्यायाम प्रशिक्षण

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने जारी किया आदेश जिला-ब्लाक मुख्यालय से स्काउट और व्यायाम प्रशिक्षकों की संबद्धता तत्काल प्रभाव से खत्म

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 01:33 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 01:33 AM (IST)
पहले पढ़ाई, फिर स्काउट और व्यायाम प्रशिक्षण
पहले पढ़ाई, फिर स्काउट और व्यायाम प्रशिक्षण

आगरा, जागरण संवाददाता। बेसिक शिक्षा विभाग के स्काउट और व्यायाम शिक्षक पहले मूल विद्यालय में शिक्षण कार्य संभालेंगे, इसके बाद अन्य प्रशिक्षण देंगे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने स्काउट और व्यायाम प्रशिक्षकों की मनमानी और शिक्षण कार्य न कराने की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए जिला और ब्लाक मुख्यालय से उनकी संबद्धता तत्काल प्रभाव से खत्म कर कार्यमुक्त करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सभी जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) को पत्र लिखा है।

बीएसए राजीव कुमार यादव ने बताया कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने कई बार निर्देश दिए हैं कि किसी भी शिक्षक को मूल विद्यालय से अलग संबद्ध न किया जाए। इस आदेश की जद में स्काउट और व्यायाम शिक्षक भी आएंगे। इसलिए जिला व ब्लाक मुख्यालय पर तैनात स्काउट व व्यायाम शिक्षकों को तत्काल कार्यमुक्त किया जाएगा। उक्त शिक्षक अध्यापन अवधि के बाद ही स्काउट व व्यायाम से संबंधित दायित्वों का निर्वहन करेंगे।

यह मिली थी शिकायत

बेसिक शिक्षा के अंतर्गत संचालित विद्यालयों में स्काउट, व्यायाम और खेलकूद से संबंधित कार्यक्रमों के संचालन के लिए जिला स्काउट व व्यायाम शिक्षकों की तैनाती की थी, ताकि वह व्यवस्था में सहयोग प्रदान करें। लेकिन शिकायत थी कि उक्त शिक्षक जिला और ब्लाक मुख्यालय से पूर्ण रूप से संबद्ध हैं व अपने मूल विद्यालय में शिक्षण कार्य नहीं कर रहे, जो नियम विरुद्ध है। इससे विद्यार्थियों की शिक्षण व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित है। अब 16 ब्लाक में तैनात एक-एक व्यायाम शिक्षक और दो-दो स्काउट शिक्षकों समेत जिला मुख्यालय पर तैनात स्काउट और व्यायाम के दो-दो शिक्षकों को वापस मूल विद्यालय भेजा जाएगा। जिससे कि शिक्षण कार्य सही से हो सके।

chat bot
आपका साथी