Facebook Friendship: 18 साल की बनकर कर रही थी चैटिंग, असलियत जान खुदकुशी को निकल पड़ा दोस्त

Facebook Friendship आगरा के 17 साल के नवयुवक की फेसबुक पर दोस्त बनी थी झारखंड की 38 साल की दो बच्चों की मां। महिला का असली फोटो देख डिप्रेशन में आया फेसबुक फ्रैंड।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 12:07 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 12:07 PM (IST)
Facebook Friendship: 18 साल की बनकर कर रही थी चैटिंग, असलियत जान खुदकुशी को निकल पड़ा दोस्त
Facebook Friendship: 18 साल की बनकर कर रही थी चैटिंग, असलियत जान खुदकुशी को निकल पड़ा दोस्त

आगरा, जागरण संवाददाता। वर्चुअल दुनिया के दोस्तों की असली तस्वीर कभी- कभी नवयुवकों के लिए डिप्रेशन का सबब बन जाती है। कुछ ऐसा ही आगरा के रहने वाले 17 साल के एक नवयुवक के साथ हुआ। फेसबुक प्रोफाइल पर लगे झारखंड की 18 साल की सुंदर युवती का फोटो देखकर नवयुवक ने उसे फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजी। युवती ने उसके आमंत्रण को स्वीकार करके नवयुवक के साथ चैटिंग शुरू कर दी। लगभग छह महीने बाद युवती की हकीकत पता लगाी तो वह गहरे डिप्रेशन में चला गया। खुदकुशी को घर से निकले युवक को चाइल्ड लाइन ने बचाया। एक महीने तक काउंसिलिंग के बाद उसे डिप्रेशन से बाहर निकाला।

मामला किरावली ब्लॉक के रहने वाले 17 वर्षीय नवयुवक का है। छह महीने पहले उसकी फेसबुक पर 18 साल की युवती से दोस्ती हुई। दोनों के बीच खूब चैटिंग होने लगी। फेसबुक पर दोनों घनिष्ठ दोस्त बन गए। एक दूसरे के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी और बातें शेयर करने लगे। युवती ने बताया कि वह झारखंड की रहने वाली है। वह क्या करती है, किस जिले की रहने वाली है। यह सब वह अभी नहीं बताएगी। एक महीने पहले युवक ने फेसबुक फ्रैंड से रूबरू होने की ख्वाहिश जतायी। उसके साथ डेटिंग करने की कहा। युवक ने उससे कहाकि वह सामने आने पर उसे कैसे पहचानेगा।

युवती उसे अपना फोटो भेजने के लिए तैयार हो गयी। युवती ने अपना असली फोटो उसे भेजा तो उसे देखकर नवयुवक हैरान रह गया। खुद काे 18 साल की बताने वाली 38 साल की महिला थी। वह शादीशुदा और दो बेटियां की मां थीं। उसकी बेटियां भी नवयुवक की उम्र की थीं। फेसबुक फ्रैंड युवती की असलियत ने नवयुवक को डिप्रेशन में ढकेल दिया। वह घर से ट्रेन के सामने कूदकर खुदकशी करने निकल पड़ा। युवक ने खेरिया पुल के पास पहुंचकर चाइल्ड लाइन के हेल्पलाइन नंबर पर फोन किया। चाइल्ड लाइन को बताया कि वह खुदकुशी करने जा रहा है। टीम के सदस्याे ने उसे किसी तरह समझाकर रोका। बातचीत के दौरान उसकी लोकेशन पता करके टीम के सदस्य आननफान में मौके पर पहुंचे।

नवयुवक को अपने साथ लेकर आए। काउंसिलिंग में नवयुवक ने टीम को फेसबुक फ्रैंड की पूरी कहानी बतायी। महिला ने किस तरह अपने प्रोफाइल पर सुंदर युवती का फोटो लगाकर उससे घनिष्ठ दोस्ती की। चाइल्ड लाइन ने नवयुवक के स्वजनों को बुलाकर युवक को उनके साथ भेजा। इतना ही नहीं टीम के एक सदस्य तीन दिन तक उसके साथ घर पर रहा। इसलिए की नवयुवक को कोई गलत कदम न उठा ले। चाइल्ड लाइन समन्वयक ऋतु वर्मा ने बताया कि नवयुवक काउंसिलिंग की गयी। एक महीने तक उसे फॉलो किया गया। वह अब सामान्य है।

chat bot
आपका साथी