नहीं रुक रही संरक्षित इमारतों में सेंध, अब फतेहपुर सीकरी में उड़ा ड्रोन

स्‍मारक के पश्चिमी छोर से उड़ाया गया था ड्रोन कैमरा। चाइनीज पर्यटक ने मानी गलती।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sat, 23 Mar 2019 06:15 PM (IST) Updated:Sat, 23 Mar 2019 06:15 PM (IST)
नहीं रुक रही संरक्षित इमारतों में सेंध, अब फतेहपुर सीकरी में उड़ा ड्रोन
नहीं रुक रही संरक्षित इमारतों में सेंध, अब फतेहपुर सीकरी में उड़ा ड्रोन

आगरा, जागरण संवाददाता। अतिसंवेदनशील स्‍मारकों में शामिल ताज महल के बाद अब विश्‍व धरोहर फतेहपुर सीकरी में ड्रोन उड़ने का मामला सामने आया है। शनिवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे स्‍मारक के पश्चिमी छोर में पुरातत्‍व विभाग के कर्मियों ने ड्रोन उड़ता देखा। आनन फानन में विभाग कर्मी ड्रोन की अोर दौड़े। ड्रोन चाइना का एक पर्यटक उड़ा रहा था। 

स्‍मारक परिसर में झांग शियोन नामक पर्यटक ड्रोन उड़ा रहा था। पूछताछ में उसने बताया कि उसे नियमों की जानकारी नहीं थी। पुरातत्‍व विभाग के अधिकारियों ने पर्यटक से लिखित में माफीनामा लिखवाकर उसे जाने दिया। दो वर्ष पूर्व भी फिल्‍म की शूटिंग के दौरान स्‍मारक में ड्रोन उड़ने का मामला सामने आ चुका है। 

सप्‍ताह पूर्व ताज पर उड़ा था ड्रोन

एतिहासिक स्‍मारकों में ड्रोन की उड़ान प्रतिबंधित हैं। इसके बावजूद ड्रोन की उड़ान रुक नहीं रही है। विगत शुक्रवार की शाम मेहताब बाग की तरफ से आया ड्रोन ताजमहल के मुख्य गुंबद के ऊपर उड़ान भरता दिखा था। उसने मुख्य गुंबद के कई चक्कर काटे और 10-12 मिनट तक उड़ान भरी। यह देख केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल व पुलिस सतर्क हो गई। ड्रोन की निगरानी करती रहीं। साथ ही उसे उड़ाने वाले की तलाश शुरू कर दी गई। पुलिस जब तक लोकेशन ट्रेस कर पाई, तब तक ड्रोन उड़ाने वाला गायब हो गया।

प्रतिबंधित है उड़ान

ताज पर ड्रोन की उड़ान प्रतिबंधित है। डीएम के स्तर से इसके लिए आदेश किया गया था। इसके बाद सभी होटलों को पर्यटकों को ड्रोन की उड़ान प्रतिबंधित होने की जानकारी देने के निर्देश दिए गए थे। इसकी सूचना भी होटलों ने अपने यहां लगा रखी है।

शुक्रवार को पकड़ा था पर्यटक

ताज शुक्रवार को साप्ताहिक बंदी के चलते बंद रहता है। शुक्रवार सुबह 10 बजे के करीब स्पेनिश पर्यटक मजोन हेरिनाडेज ड्रोन लेकर ताज पश्चिमी गेट तक पहुंच गया था। राहगीर ने इसकी सूचना सीआइएसएफ जवानों को दी थी। उन्होंने पर्यटक को पकड़कर पर्यटन पुलिस को सौंप दिया था। उसे माफीनामा लिखवाकर छोड़ा गया था।

पहले भी उड़ चुके हैं ड्रोन

ताज पर ड्रोन उडऩे का यह पहला मामला नहीं है। 23 फरवरी को ताज के यलो जोन में ड्रोन ने उड़ान भरी थी। 16 जनवरी को भी ताज पर ड्रोन उड़ा था।  

chat bot
आपका साथी