International Cyber Gang: दोस्ती कर ठगने को युवतियों के नाम का इस तरह करते थे नाइजीरियन हैकर्स इस्तेमाल

International Cyber Gangयुवतियों के नाम से बनाए थे प्रोफाइल लैपटॉप से मिली पुलिस को जानकारी। फेसबुक पर दोस्ती कर लोगों से करते थे ठगी कई लोग फंसा रखे थे जाल में।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 03 Sep 2020 06:08 PM (IST) Updated:Thu, 03 Sep 2020 06:08 PM (IST)
International Cyber Gang: दोस्ती कर ठगने को युवतियों के नाम का इस तरह करते थे नाइजीरियन हैकर्स इस्तेमाल
International Cyber Gang: दोस्ती कर ठगने को युवतियों के नाम का इस तरह करते थे नाइजीरियन हैकर्स इस्तेमाल

आगरा, जागरण संवाददाता। नाइजीरियन हैकर्स ने फेसबुक पर युवतियों के नाम से फेसबुक पर प्रोफाइल बना रखे थे। कई लेागों को दोस्ती के जाल में फंसाकर ठगी कर चुके थे। कई अभी जाल में फंसे थे। रेंज साइबर सेल की टीम को हैकर के लैपटॉप की जांच के बाद इन फेसबुक प्रोफाइल की जानकारी हुई। इसके बाद करीब दो दर्जन प्रोफाइल डिलीट कराए हैं। साइबर सेल प्रभारी शैलेष सिंह ने बताया कि हैकर्स किसी भी विदेशी युवती की फोटो फेसबुक से कापी कर लेते थे। उसके बाद किसी अन्य नाम से प्रोफाइल बना लेते थे। कई एनआरआइ युवतियों के नाम से भी प्रोफाइल बना रखे थे। ऐसे युवकों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा करते थे जो देर रात ऑन लाइन रहते हैं। फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने से पहले उन युवकों की जानकारी भी जुटाते थे। ताकि जाल में फंसने के बाद उन्हें ठगा जा सके। देर रात तक उन युवकों से युवती बनकर अश्लील चेटिंग किया करते थे। जब कोई युवक फोन पर बात करने की जिद करता था तो वाइस चेंज सॉफ्टेवयर की मदद से लड़की की आवाज में वाट्सएप पर बातचीत भी करते थे। इस तरह उन्हें जाल में फंसाने के बाद शातिर बहानों से उनसे रकम अपने खातों में जमा करा लेते थे। पिछले दिनों साइबर सेल द्वारा जेल भेजे गए नाइजीरियन गुड्सटाइम संडे के लैपटॉप से पुलिस को ऐसे ही कुछ फेसबुक प्रोफाइल की जानकारी मिली। तब फेसबुक के माध्यम से इन्हें डिलीट कराया गया है। टीम फरार चल रहे नाइजीरियन जॉन स्टेनले, डिक्सन उर्फ स्मॉल व वीटा इनलॉ की तलाश में गुरुग्राम और दिल्ली गई थी। मगर, इनका सुराग नहीं मिला है।

सावधानी ही बचाव

रेंज साइबर थाने के प्रभारी इंस्पेक्टर शैलेष कुमार सिंह का कहना है कि अंजान लोगों से फेसबुक पर दोस्ती करने से बचें। पहले उनके बारे में पूरी जानकारी कर लें। तब दोस्ती करें। आभासी दुनियां पर भरोसा करके बुने गए सपने आपको कंगाल बना सकते हैं। साेशल मीडिया पर सक्रिय साइबर ठगों के जाल से बचने को सावधानी ही उपाय है।

chat bot
आपका साथी