CoronaVirus: आगरा- फीरोजाबाद के Hot Spot 13 अप्रैल तक सील, ये नियम होंगे लागू

आगरा में 25 क्षेत्र तो फीरोजाबाद में तीन क्षेत्र हैं हॉट स्‍पॉट। 14 के बाद समया‍वधि का होगा फैसला।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 04:03 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 04:03 PM (IST)
CoronaVirus: आगरा- फीरोजाबाद के Hot Spot 13 अप्रैल तक सील, ये नियम होंगे लागू
CoronaVirus: आगरा- फीरोजाबाद के Hot Spot 13 अप्रैल तक सील, ये नियम होंगे लागू

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के प्रदेश में बढ़ रहे मामलों को देखते हुए योगी सरकार ने 15 जिलों के संक्रमित क्षेत्रों को 13 अप्रैल तक पूरी तरह सील करने के आदेश दिए हैंं। इसमें मंडल के आगरा और फीरोजाबाद जिले भी शामिल हैं। आगरा में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 65 और फीरोजाबाद में अब तक 9 हो चुकी है। दोनों जिलों को संवेदनशील मानते हुए इनके संक्रमित क्षेत्रों को सील किया गया है। इसमें काबिलेगौर बात ये है कि आगरा में कोरोना संक्रमण से बुधवार को पहली मौत भी हो चुकी है। 14 अप्रैल को देशभर में लागू लॉकडाउन के फैसले के बाद जिलों के सील होने की समय सीमा तय होगी। इस दौरान प्रतिदिन सरकार के निर्देश पर प्रशासन द्वारा सील की समीक्षा भी की जाएगी।

बुधवार रात 12 बजे के बाद से आगरा और फीरोजाबाद के कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्रों को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा। सिर्फ पास धारक ही आ जा सकेंगे। आवश्‍यक वस्‍तुओं की होम डिलीवरी होगी। आगरा में अब तक कुल 65 केस सामने आ चुके हैं। जिनमें एक की मौत हो गई है। आठ स्‍वस्‍थ हो चुके हैं और बाकि का इलाज चल रहा है। शहर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए 22 क्षेत्रों को हॉट स्‍पॉट माना जा रहा है। इन क्षेत्रों को रेड जोन की श्रेणी में रखकर यहां आवाजाही को पूरी तरह से रोक दिया गया है। उधर फीरोजाबाद में शीशग्रान मंस्जिद, मोती मस्जिद और सलमान फारुकी मस्जिद क्षेत्र सील किय गए हैं।

अब योगी सरकार के आदेश के बाद से ये रोक और अधिक प्रभावी बनाई जाएगी। यानी संबंधित क्षेत्रों में जिला प्रशासन कड़ाई से नियमों का पालन कराएगा। रोड या फिर गली में घूमते हुए पाए जाने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। पहले चरण में चार क्षेत्रों (मास्टर प्लान रोड खंदारी, ताजगंज, नेशनल हाईवे-19 नगला पदी, रेलवे कॉलोनी कैंट) को सील कर दिया गया था। अब बाकी के 22 क्षेत्रों को भी सील कर दिया गया है। इन हॉट स्‍पॉट क्षेत्रों में मजिस्ट्रेट, पुलिस अफसर और डॉक्टरों की विशेष टीमें गठित की गई हैं। यह इन क्षेत्रों में लगातार नजर रखेंगी, जबकि कांटेक्ट सर्विलांस टीम ऐसे लोगों को चिन्हित करेगी जिन्हें खांसी, जुकाम या फिर बुखार आ रहा है। ऐसे लोगों के ब्लड सैंपल लिए जाएंगे। खासकर ऐसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। जो मरीजों के संपर्क में प्रत्यक्ष या फिर अन्य माध्यम से आए हैं।

ये नियम होंगे लागू

जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह के अनुसार शहर में पहले से ही 22 क्षेत्रों को रेड जोन घोषित कर सील किया जा चुका है। अब सरकार से निर्देश मिलने के बाद कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्रों की बैंक बंद रहेंगी। मीडिया की आवाजाही पर भी रोक होगी। प्रभावी पुलिस पैट्रोलिंग होगी। दमकल की गाडि़यों से मोबिंग और लार्वा की दवा का छिड़काव कराया जाएगा। ड्रोन द्वारा क्षेत्रों में निगरानी रखी जाएगी। सेक्‍टर स्‍कीम लागू होगी। सिर्फ चुनिंदा सफाईकर्मी ही क्षेत्र में आ सकेंगे। आवश्‍यक वस्‍तुओं की होम डिलीवरी करवाई जाएगी।   

हड़बढ़ी न करें घर पहुंचेगा जरूरी सामान

न्‍यूज चैनल में जिला सील होने की जानकारी होते ही शहर में लोग जरूरी सामान खरीदने के लिए बाजारों में निकल आए हैं। लॉकडाउन का उल्‍लंघन कर दुकानों में भीड़ लग गई है। जबकि सरकार द्वारा यह साफ कहा गया है कि सिर्फ कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्र ही सील रहे्ंगे। वहां भी जरूरी सामान की आपूर्ति के लिए होम डिलीवरी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। जिला प्रशासन का कहना है‍ कि 22 क्षेत्रों को सील किया जा रहा है। उनमें आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं होगी। फिर वह चाहे राशन हो या फिर हरी सब्जियां व फल। इसकी आपूर्ति हर दिन ठीक तरीके से की जाएगी।

इस नंबर करें फोन 

जिला प्रशासन ने आवश्‍यक सामानों की होम डिलीवरी के लिए 0562- 2454209 पर कॉल कर सकते हैं। 

जमाती वाले यह हैं नौ क्षेत्र

आजमपाड़ा, मंटोला, हींग की मंडी, मगटई, तोपखाना, वजीरपुरा, गढ़ैया, साबुन कटरा, सीता नगर शामिल हैं। इन सब क्षेत्रों की निगरानी सीधे पुलिस द्वारा की जाएगी। यह क्षेत्र भी रेड जोन में शामिल हैं।

कराया जा रहा है सेनेटाइजेशन

संबंधित क्षेत्रों में सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है। इसके अलावा फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव हो रहा है।

ये क्षेत्र हो चुके हैं पहले ही सील

जिलाधिकारी के अनुसार मास्टर प्लान रोड खंदारी, नगला पदी, ताजगंज और रेलवे कॉलोनी आगरा कैंट क्षेत्र को पहले ही सील किया जा चुका है। अब बाकि 22 क्षेत्रों को बुधवार रात 12 बजे से पूरी तरह सील कर दिया जाएगा। इन क्षेत्रों को फायर ब्रिगेड की सहायता से सेनेटाइज कराया जा रहा है।

क्षेत्र का नाम, ब्लॉक (प्रशासन द्वारा बनाए गए)

- कमला नगर, एचपी ईस्ट

- एमीनेंट अपार्टमेंट खंदारी, नगला पदी

- मोहनपुरा रावली, रावली नार्थ

- एसआर अस्पताल, रावली साउथ

- कृष्णा विहार जीवनी मंडी, नयाघर

- आजमपाड़ा रामनगर, रामनगर

- मंटोला, मंटोला

- मगटाई, बिचपुरी

- हींग की मंडी, छत्ता

- तोपखाना लेडी लॉयल, लेडी लॉयल

- वजीरपुरा, एचपी ईस्ट

- गढ़ैया, ताजगंज

- सीता नगर, रामबाग

- चारसू गेट, एसएन मेडिकल कॉलेज

- किशोरपुरा, जगदीशपुरा

- चौगरा तेहरा, सैंया

- सुभाष नगर, शाहगंज प्रथम

- हसनपुर, खंदौली

- सुभाष नगर

- घटिया आजम खां

- साबुन कटरा, एसएन मेडिकल कॉलेज

- बसंत विहार, कमला नगर

 
chat bot
आपका साथी