घोषणाओं से आपदा पीड़ितों को राहत दे गए सीएम

आगरा: पिछले दिनों जनपद में आए आंधी तूफान के दंश से आहत हुए लोगों का दर्द कम करने का प्रयास कर गए सीएम योगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 May 2018 03:40 PM (IST) Updated:Sat, 05 May 2018 03:40 PM (IST)
घोषणाओं से आपदा पीड़ितों को राहत दे गए सीएम
घोषणाओं से आपदा पीड़ितों को राहत दे गए सीएम

आगरा(जागरण संवाददाता): पिछले दिनों जनपद में आए आंधी तूफान के दंश से आहत हुए लोगों का दर्द अपनी घोषणाओं से कुछ कम कर गए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। शुक्रवार को सीएम कर्नाटक से सीधे आगरा पहुंचे और शनिवार को दोपहर तक घायलों और मृतकों के परिजनों से मिलकर आर्थिक सहायता दी। सहायता के साथ संवेदना भी सीएम ने पीड़ितों के साथ व्यक्त की। पूरे दौरे में सीएम का प्रयास रहा कि हर पीडि़त तक पहुंचकर उसका दर्द कुछ कम कर सकें। बच्चों के साथ वक्त गुजारना हो या फसल और मकान नष्ट होने पर किसानों का दर्द बांटना हो, सीएम ने सभी का दर्द बांटने का हर संभव प्रयास किया। शुक्रवार को सर्किट हाउस में रात गुजारने के बाद शनिवार सुबह आठ बजे ही सीएम योगी एसएन मेडिकल कॉलेज घायलों से मिलने पहुंच गए थे। यहां करीब 20 मिनट रुकने के दौरान मरीजों का हाल जाना और चिकित्सकों को आवश्यक निर्देश दिए। जिला अस्पताल में भी भर्ती घायलों से वे मिले। इसके बाद सीएम हैलीकॉप्टर से सीधे खेरागढ़ के लिए रवाना हुए।

खेरागढ़ और फतेहाबाद में आपदा में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बंधाया। मुख्य घोषणाओं की शुरूआत सीएम ने खेरागढ़ से ही की। दोनों ही तहसीलों के गांवों की राजस्व और बिजली के बिल की वसूली पर तत्काल रोक लगाने के निर्देश उन्होंने दिए। जनपद में ध्वस्त हुए आठ हजार बिजली के खंभों को निर्धारित समय सीमा में ठीक कर बिजली सुचारू करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। बिजली बाधित रहने तक पानी की आपूर्ति के लिए टैंकर का इंतजाम करने को अधिकारियों से उन्होंने कहा। फतेहाबाद में पत्रकारों के कुछ सवालों के जवाब भी उन्होंने दिए। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ट्विट पर कहा कि देवीय आपदा को राजनीति रूप देना गलत है। खेलते हुए बच्चे से जाना स्कूल की शिक्षा का हाल

खेरागढ़ में एक खेलते हुए बच्चे को सीएम योगी ने पास बुलाकर स्कूल की शिक्षा का हाल भी जाना। खेरागढ़ में लगे पंडाल के पास नौ वर्षीय आसिफ पुत्र गुड्डू खेल रहा था। पंडाल की ओर जाते हुए सीएम की नजर आसिफ पर पड़ी। उसे अपने पास बुलाकर सीएम ने उसकी कक्षा पूछी। फिर स्कूल में पढ़ाई होती है या नहीं, यूनीफार्म मिलती है या नहीं। किताबें समय पर मिलीं जैसे सवाल किये। आवास के बदले आवास और पीडि़तों को दे गए मुआवजा

सीएम योगी की हर घोषणा ने पीड़ितों के जख्मों पर मरहम लगाया। खेरागढ़ और फतेहाबाद तहसील के गांवों में मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता के चैक बांटे। जिनके मकान आपदा में ध्वस्त हुए थे उन्हें दोबारा से मकान बनवाने में सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए। सीएम योगी ने जिन लोगों के मिट्टी के आंधी में ढह गए उन्हें तत्काल मकान उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

धांधूपुरा में भी पहुंचे सीएम, दी सांत्वना

विगत 30 अप्रैल को धांधूपुरा से कागारौल के लोरिया गांव गई बारात की बस पर गिरे हाइटेंशन लाइन के तार से हुए हादसे के पीड़ितों से मिलने भी सीएम पहुंचे। हादसे में विधायक चौधरी उदयभान सिंह के रिश्तेदार मारे गए थे। मृतक जगदीश प्रसाद अपने दो बेटों की बारात लेकर लोरिया गांव जा रहे थे। बारात की डबल डेकर बस की छत से कागारौल के पास हाइटेंशन लाइन से लटके तार छुलने से बस में आ लग गई थी और करंट फैल गया था। आग में दो लोग जिंदा जल गए थे और कई दर्जन घायल हो गए थे। सीएम योगी मृतकों के परिजनों से मिले और उन्हें सांत्वना दी। इसके बाद वे आगरा से रवाना हो गए।

chat bot
आपका साथी