पाक की जीत का जश्न मनाने के आरोपित कश्मीरी छात्रों के खिलाफ आगरा में चार्जशीट दाखिल

आरबीएस इंजीनियरिंग कालेज बिचपुरी कैंपस से पुलिस ने 27 अक्टूबर को किया था गिरफ्तार। राष्ट्रद्रोह साइबर आतंकवाद सामाजिक द्वेष फैलाने की धाराओं में दर्ज हुआ था मुकदमा। 24 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान के बीच मैच हुआ। इस मैच में भारत हार गया था।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 25 Jan 2022 06:24 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jan 2022 06:24 PM (IST)
पाक की जीत का जश्न मनाने के आरोपित कश्मीरी छात्रों के खिलाफ आगरा में चार्जशीट दाखिल
आरबीएस इंजीनियरिंग कालेज से पुलिस ने 27 अक्टूबर को कश्मीरी छात्रों किया था गिरफ्तार।

आगरा, जागरण संवाददाता। पिछले साल 24 अक्टूबर को दुबई में आयोजित रहे टी-20 विश्वकप में भारत पर पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने के आरोपित तीन कश्मीरी छात्रों के खिलाफ पुलिस ने चार्जशीट अदालत में दाखिल कर दी है। आरोपित तीनों छात्राें को पुलिस ने 28 अक्टूबर को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। तीनों छात्र तभी से जेल में बंद हैं।

पिछले साल अक्टूबर में दुुबई में टी-20 विश्वकप क्रिकेट मैच हुआ था। जिसमें 24 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान के बीच मैच हुआ। इस मैच में भारत हार गया था। पाकिस्तान की जीत पर आरबीएस इंजीनियरिंग कालेज बिचपुरी कैंपस में पढ़ने वाले तीन कश्मीरी छात्रों की अरशद युसूफ, इनायत अलताफ और शौकत अहमद गनई की चैटिंग व वाट्सएप स्टेटस इंटरनेट मीडिया में वायरल हुई थी। जिस पर कालेज प्रबंधन ने उन्हें निलंबित कर दिया था।

मामला हिंदूवादी संगठनों की जानकारी में आने पर उन्होंने कैंपस में पहुंचकर हंगामा कर दिया था। भारतीय जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारी गौरव राजावत की तहरीर पर जगदीशपुरा थाने में तीनों कश्मीरी छात्रों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। पुलिस ने 27 अक्टूबर को आरोपित छात्रों को गिरफ्तार कर लिया था। उन्हें 28 अक्टूबर को अदालत में प्रस्तुत किया गया। जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। तीनों आरोपित तभी से जेल में बंद हैं।

छात्रों पर इन धाराओ में दर्ज है मुकदमा

153 ए: जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण इरादा, जो विभिन्न धार्मिक, नस्लीय, भाषीय या क्षेत्रीय समूहों या जातियाें, समुदाय के सद्भभाव के खिलाफ है।जिससे सार्वजनिक शांति भंग होती हो या होने की संभावना हो।

505 (1)बी: आरोपित द्वारा फर्जी खबर को फैलाना। जिसकी वजह से कोई व्यक्ति या समाज या राज्य के खिलाफ अपराध करने को प्रेरित हो जाए।

66 एफ आइटी एक्ट: साइबर आतंकदवाद

124ए: राष्ट्रद्रोह

आरोपित तीनों कश्मीरी छात्रों के खिलाफ चार्जशीट अदालत में दाखिल कर दी गई है।

अर्चना सिंह सीओ लोहामंडी 

chat bot
आपका साथी