उत्तर प्रदेश के ब्रज क्षेत्र में जानलेवा बुखार का कहर, 14 और लोगों की मौत; अब तक 102

Vector Borne Diseases in Brij Region ब्रज में बीते 15 दिन से बेहद तेजी से बढ़ रहे जानलेवा बुखार का कहर थम नहीं रहा है। गुरुवार को भी 14 लोगों की मौत हो गई। अकेले फीरोजाबाद जिले में ही नौ लोगों ने दम तोड़ दिया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 10:47 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 12:25 PM (IST)
उत्तर प्रदेश के ब्रज क्षेत्र में जानलेवा बुखार का कहर, 14 और लोगों की मौत; अब तक 102
बुखार की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैैं।

आगरा, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के ब्रज में बीते 15 दिन से बेहद तेजी से बढ़ रहे जानलेवा बुखार का कहर थम नहीं रहा है। गुरुवार को भी 14 लोगों की मौत हो गई। अकेले फीरोजाबाद जिले में ही नौ लोगों ने दम तोड़ दिया। वहां के डीएम डीएम चंद्रविजय सिंह ने संविदा के दो डाक्टरों को लापरवाही पर बर्खास्त कर दिया है, जबकि एक चिकित्सक को निलंबित करने की संस्तुति की जा रही है। इस बुखार से पीडि़त मथुरा के कोंह गांव में उपचार न मिलने का आरोप लगाकर ग्रामीणों ने धरना दिया। इसकी जानकारी मिलने पर सीएमओ ने उन्हें समझाया।

फीरोजाबाद में डेंगू, स्क्रब टाइफस के संक्रमण के बाद लेप्टोस्पायरोसिस के रोगी होने की भी पुष्टि हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती के बाद कानपुर, बांदा, कन्नौज व आगरा जिले से भी चिकित्सकों को भेजा गया है। दूसरे जिलों के 24 चिकित्सक फीरोजाबाद में बुखार की रोकथाम में जुटे हैैं। अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. एके सिंह के मुताबिक बुखार की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैैं।

एक माह तक कूलर में पानी भरने पर रोक

फीरोजाबाद में घरों के कूलरों में ठहरे पानी में डेंगू का लार्वा मिलने पर डीएम चंद्रविजय सिंह ने एक माह तक कूलर में पानी चलाने पर रोक लगा दी है। अधिकारी शहर और गांव-गांव इसका प्रचार करेंगे।

एसडीएम होंगे इंसीडेंट कमांडर

कोरोना काल की तरह डेंगू पर काबू पाने के लिए डीएम ने सभी एसडीएम को इंसीडेंट कमांडर बनाया है। ये अधिकारी क्षेत्र के लिए कार्ययोजना तैयार करेंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य केंद्रवार जिला स्तरीय अधिकारियों की तैनाती की गई है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू पीडि़तों और स्वास्थ्य सेवाओं की निगरानी के लिए कोटेदारों और शिक्षकों की टीम बनाने के आदेश दिए हैं।

सीएमओ के पैरों पर रखा सिर

कोंह गांव में ही दर्जनों लोग बुखार की चपेट में हैं। कोंह गांव में गुरुवार सुबह सीएमओ डा. रचना गुप्ता पहुंचीं। सरकारी अव्यवस्थाओं से गुस्साए ग्रामीणों ने सीएमओ को खरी-खोटी सुनाई। एक बुजुर्ग ने सीएमओ के पैरों पर अपना सिर रख बच्चों की जिंदगी बचाने की गुहार लगाई। इस गांव में अब तक 11 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

रोगी होने के बाद भी बता दिए हालात सामान्य

नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सैलई के प्रभारी डा.गिरीश श्रीवास्तव ने बीमारी को लेकर फर्जी रिपोर्ट भेजी थी। उन्होंने रोगी होने के बाद भी हालात सामान्य बना दिए। नगरीय प्रा.स्वा.केंद्र दम्मामल नगर के प्रभारी डा. सौरभ प्रकाश चार दिनों से गायब चल रहे थे। दोनों की संविदा समाप्ति कर दी गई। लोक सेवा आयोग द्वारा नियुक्त पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा.रुचि यादव के निलंबन के लिए शासन को संस्तुति भेजी है। वह कई दिनों से बैठकों में नहीं आ रही थीं।

ये है लेप्टोस्पायरोसिस

एसएन मेडिकल कालेज, आगरा के माइक्रोबायोलाजी विभागाध्यक्ष डा. अंकुर गोयल के मुताबिक आमतौर पर लेप्टोस्पायरोसिस का संक्रमण जानवरों में मिलता है। बरसाती पानी में इसका वैक्टीरिया फैल जाता है। उसके संपर्क में आने पर मनुष्य में भी इसका संक्रमण हो जाता है। इलाज नहीं मिलने पर मौत हो सकती है। 

chat bot
आपका साथी