All India Mayors Council: फिर उठा मेयर के कार्यकाल का मुद्दा, PM Modi को भेजा गया एजेंडा

All India Mayors Councilअखिल भारतीय महापौर परिषद की कार्यकारिणी की बैठक में लिये गए महत्वूपर्ण निर्णय। अध्यक्ष नवीन जैन बोले एक देश एक विधान के तहत मेयर का कार्यकाल 5 साल का होना चाहिए। इसके लिए जल्दी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की जाएगी।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 02:46 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 02:46 PM (IST)
All India Mayors Council: फिर उठा मेयर के कार्यकाल का मुद्दा, PM Modi को भेजा गया एजेंडा
अखिल भारतीय महापौर परिषद की कार्यकारिणी की बैठक।

आगरा, जागरण संवाददाता। अखिल भारतीय महापौर परिषद की कार्यकारिणी की शुक्रवार दोपहर स्मार्ट सिटी के सभागार में बैठक हुई। बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष और आगरा के मेयर नवीन जैन ने बताया कि वर्तमान में परिषद का कार्यालय नई दिल्ली में है। जल्दी जेवर एयरपोर्ट के समीप नया कार्यालय खुलेगा। इसके लिए 2000 वर्ग मीटर का प्लॉट खरीदा गया है। कार्यालय में बड़ा कॉन्फ्रेंस हॉल भी होगा।

बैठक में उन्होंने 74 में संविधान संशोधन का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि एक देश एक विधान के तहत मेयर का कार्यकाल 5 साल का होना चाहिए। इसके लिए जल्दी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की जाएगी। पूरा एजेंडा बनाकर प्रधानमंत्री को भेज दिया गया है, मुलाकात का समय मांगा गया है। परिषद के महामंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि मेयर के अधिकार बढ़ने चाहिए। इसके लिए 74 वें संविधान संशोधन का लागू होना जरूरी है। पूरे देश में नियमों का एक कार्यकाल होना चाहिए। इसका मॉडल तैयार किया गया है। हाल ही में जम्मू कश्मीर में मेयर का कार्यकाल ढाई साल का था जिसे बढ़ाकर आब 5 साल कर दिया गया है। इसी तरीके से मध्यप्रदेश में और गुजरात में भी मेयर का कार्यकाल 5 साल का हो गया है। बैठक में कानपुर की मेयर प्रमिला पांडे, आशुतोष कुमार, चंद्रमोहन, विनोद अग्रवाल सहित अन्य मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी