Agra Metro Project: ताजनगरी में पहले फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन का होगा निर्माण

Agra Metro Project टीडीआइ मॉल के समीप बनेगा स्टेशन मिट्टी के लिए जाएंगे नमूने। आगरा कॉलेज में पहला और दूसरा कॉरिडोर जुड़ेगा।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 02 Aug 2020 08:20 PM (IST) Updated:Sun, 02 Aug 2020 08:20 PM (IST)
Agra Metro Project: ताजनगरी में पहले फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन का होगा निर्माण
Agra Metro Project: ताजनगरी में पहले फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन का होगा निर्माण

आगरा, जागरण संवाददाता। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो फतेहाबाद रोड स्टेशन आगरा का पहला मेट्रो स्टेशन होगा। यह स्टेशन टीडीआइ मॉल के समीप होगा। इस स्टेशन के बाद बसई और ताज पूर्वी गेट स्टेशन बनेंगे। यह तीनों स्टेशन एलीवेटेड होंगे। उप्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम जल्द मिट्टी के नमूने लेगी। यह कार्य दो से तीन सप्ताह के भीतर शुरू हो जाएगा। आगरा मेट्रो की लंबाई तीस किमी होगी। पहला कॉरिडोर 14 और दूसरा कॉरिडोर 16 किमी लंबा होगा। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि आगरा कॉलेज स्टेशन पर पहला और दूसरा कॉरिडोर मिलेगा। यहां पर अंडरग्राउंड मेट्रो ट्रैक होगा।

जुटाए जा रहे नक्शे

 यूपीएमआरसी की टीम फतेहाबाद रोड व उसके आसपास के क्षेत्रों के नक्शे जुटा रही है। यह नक्शे एडीए, जल संस्थान, नगर निगम, जल निगम से मांगे गए हैं। वहीं मोबाइल कंपनियों से भी जानकारी मांगी गई है। इससे टेलीफोन लाइन, पानी, सीवर, नाला सहित अन्य लाइनों की जानकारी हो सकेगी। आगरा मेट्रो की लंबाई तीस किमी होगी। पहला कॉरिडोर 14 और दूसरा कॉरिडोर 16 किमी लंबा होगा। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि आगरा कॉलेज स्टेशन पर पहला और दूसरा कॉरिडोर मिलेगा। यहां पर अंडरग्राउंड मेट्रो ट्रैक होगा।

18223 पौधे लगाने होंगे 

सुप्रीम कोर्ट ने बंदिशें लगाकर यूपीएमआरसी को मेट्रो ट्रैक बिछाने की अनुमति दी है। इसमें कम से कम पौधे काटने की बात कही गई है। दोनों ट्रैक बिछाने में 1823 पेड़ कटाने होंगे। कुछ को दूसरे स्थल पर शिफ्ट भी किया जाएगा। वहीं कोर्ट के आदेश पर यूपीएमआरसी को 18223 पौधे लगाने होंगे। तीन साल तक इनकी देखभाल भी करनी होगी।  

तीन स्टेशनों के निर्माण के टेंडर जारी

यूपीएमआरसी ने आगरा मेट्रो के तीन स्टेशनों के निर्माण के टेंडर जारी कर दिए हैं। इसकी अंतिम तारीख छह अगस्त है। सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट के पहले कॉरिडोर के तीन स्टेशन शामिल हैं। यह ताज पूर्वी गेट, फतेहाबाद रोड और बसई स्टेशन हैं। यह सभी एलीवेटेड होंगे। वहीं टेंडर में सिविल आर्कीटेक्चर, पानी की आपूॢत, फायर फाइटिंग सिस्टम को भी शामिल किया गया है। मेट्रो के कुल तीस स्टेशन होंगे।

chat bot
आपका साथी