Covid 19: ताजनगरी में दीपावली की तैयारियों के बीच कोरोना 'अनलाक', सावधान कर रहे आंकड़े

Covid 19 बाजारों में टूट रहे कोविड-19 की रोकथाम के नियम। 5 दिन में 360 कोरोना संक्रमित। पिछले महीने के आखिर तक एक दिन में 40 से 45 लोग ही संक्रमित हो रहे थे। इस महीने प्रतिदिन संक्रमित होने की वालों की संख्या 65 से 80 के बीच।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 11 Nov 2020 07:53 AM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2020 07:53 AM (IST)
Covid 19: ताजनगरी में दीपावली की तैयारियों के बीच कोरोना 'अनलाक', सावधान कर रहे आंकड़े
बाजारों में टूट रहे कोविड-19 की रोकथाम के नियम।

आगरा, जागरण संवाददाता। दीपावली में अब कुछ दिन ही शेष रह गए हैं। ऐसे में त्योहार पर खरीदारी के लिए बाजारों में भीड़ उमड़ रही है। कपड़ा, इलेक्ट्रोनिक्स, इलेक्ट्रीकल्स, किराना, थोक बाजार सभी बाजारों में लोगों का जमघट लग रहा है। पैर रखने तक की जगह नहीं मिल रही। दीपोत्सव की तैयारियों के बीच कोरोना भी 'अनलाक' हाे गया है। अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बीते पांच दिनों में 360 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 25 मार्च से 31 मई तक लाकडाउन रहा। एक जून से सभी सरकारी कार्यालय खुलने के साथ ही अनलाक की प्रक्रिया शुरू हुई। तीन जून से शर्तों के साथ बाजार खुले। इसके बाद समय के साथ अनलाक में छूट बढ़ती गई। अब जिंदगी पटरी पर आ चुकी है। कोरोना के साथ ही लोग आगे बढ़ रहे हैं। मगर, इसके बचाव के लिए जो निर्देश जारी किए गए थे, उनका पालन नहीं हो रहा है। त्योहारी सीजन में बाजारों में नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं। शारीरिक दूरी का पालन तो दूर लोग मास्क तक नहीं लगा रहे हैं। दुकानों पर भी थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन की कोई व्यवस्था नहीं है। इन्हीं लापरवाहियों का नतीजा है कि दीपावली से पहले शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हो रही है। पिछले महीने के आखिर तक एक दिन में 40 से 45 लोग ही संक्रमित हो रहे थे। वहीं, इस महीने प्रतिदिन संक्रमित होने की वालों की संख्या 65 से 80 के बीच पहुंच गई है। यदि लोग अब भी सचेत नहीं हुए तो स्थिति और बिगड़ सकती है।

फैक्ट

7,873 कोरोना संक्रमित हो चुके हैं

65 लोग संक्रमित हुए 10 नवंबर को

71 लोग संक्रमित हुए 9 नवंबर को

78 लोग संक्रमित हुए 8 नवंबर को

67 लोग संक्रमित हुए 7 नवंबर को

79 लोग संक्रमित हुए 6 नवंबर को

यहां है अधिक भीड़

शाहगंज, राजामंडी, सिंधी बाजार, सदर, संजय प्लेस, किनारी बाजार, सुभाष बाजार, शिवाजी मार्केट, दरेसी, राजपुर चुंगी, बेलनगंज, रावतपाड़ा आदि बाजारों में भीड़ उमड़ रही है। 

chat bot
आपका साथी