आधार से रुकेगा बोर्ड परीक्षा में फर्जी रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता,आगरा: सरकार शिक्षा महकमा में सुधार के लिए लगातार निर्णय ले रही है। अब यूपी बोर्ड परी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jun 2017 07:33 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jun 2017 07:33 PM (IST)
आधार से रुकेगा बोर्ड परीक्षा में फर्जी रजिस्ट्रेशन
आधार से रुकेगा बोर्ड परीक्षा में फर्जी रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता,आगरा: सरकार शिक्षा महकमा में सुधार के लिए लगातार निर्णय ले रही है। अब यूपी बोर्ड परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्रों का आधार लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इससे फर्जी रजिस्ट्रेशन पर शिकंजा कसेगा। बोर्ड परीक्षा में नकल कराने का ठेका लेने वाले लोगों को भी झटका लगेगा। इस व्यवस्था से विभाग के पास छात्रों की कुंडली होगी।

जानकार कहते हैं कि आधार नंबर लिंक करने की अनिवार्यता से कक्षा नौ से लेकर 12वीं तक की कक्षा में फर्जी रजिस्ट्रेशन होना बंद हो जाएगा। अगर कोई छात्र फर्जी रजिस्ट्रेशन कराता भी है तो निरस्त हो जाएगा। अब न ही एक छात्र दो या तीन स्कूलों से रजिस्ट्रेशन करा सकेगा। अब तक तमाम छात्र दो-दो स्कूलों से रजिस्ट्रेशन कराते थे ताकि अच्छे स्कूल में पढ़ाई के बाद नकल वाले स्कूल में परीक्षा देने से अंक प्रतिशत में इजाफा हो जाए। इससे मेरिट आधार पर कॉलेजों में प्रवेश और नौकरी प्राप्त करने में आसानी हो जाएगी। इसी मकसद से छात्र सहूलियत के अनुसार बोर्ड परीक्षा के लिए स्कूल का चयन कर लेते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा। विभागीय सूत्रों का कहना है कि जिले में हाईस्कूल की परीक्षा के लिए करीब 10 हजार फर्जी रजिस्ट्रेशन होते रहे हैं। इंटर की परीक्षा के लिए चार हजार तक फर्जी रजिस्ट्रेशन विगत वर्ष होने का अनुमान है।

-आधार लिंक करने की व्यवस्था से काफी सुधार आएगा। विभाग के पास सभी छात्रों की जानकारी होगी। एक क्लिक कर किसी भी छात्र का स्टेट्स देखा जा सकेगा। फर्जी रजिस्ट्रेशन होना बंद हो जाएगा।

-विनोद कुमार राय, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी