बगैर टिन के चल रहीं पांच हजार दवा की दुकानें

जागरण संवाददाता, आगरा: वाणिज्य कर विभाग दवा कारोबारियों पर बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। शहर

By Edited By: Publish:Thu, 13 Oct 2016 09:11 PM (IST) Updated:Thu, 13 Oct 2016 09:11 PM (IST)
बगैर टिन के चल रहीं पांच हजार दवा की दुकानें

जागरण संवाददाता, आगरा: वाणिज्य कर विभाग दवा कारोबारियों पर बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। शहर में पांच हजार दवा की दुकानें बगैर टैक्सपेयर आइडेंटिफिकेशन नंबर (टिन) के संचालित हो रही हैं। इनकी सूची बना ली गई है। दीपावली बाद बडे़ स्तर पर अभियान चलाया जाएगा।

कुछ माह पूर्व खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) द्वारा विभाग को बिना टिन के चल रहीं लगभग 17 हजार दवा फर्म की सूची सौंपी गई थी। इनमें से कुछ फर्मो को शिविर लगाकर पंजीकृत भी किया गया था, लेकिन उसमें अधिक सफलता नहीं मिल पाई थी। खासकर फव्वारा स्थित दवा बाजार में अधिकारियों को विरोध का सामना भी करना पड़ा था। चेकिंग के दौरान दवा विक्रेता अधिकारियों द्वारा शोषण का आरोप लगाते हुए बाजार अक्सर बंद कर देते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि त्योहार बाद सघन अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न जगह पंजीकरण शिविर भी लगाए जाएंगे।

कर संग्रह से जूझ रहा विभाग

यह सारी कवायद कर संग्रह को लेकर हो रही है। पिछले कुछ माह से विभाग संग्रह में आई कमी से जूझ रहा है, जिसके चलते शासन स्तर पर एडीशनल कमिश्नर को भी स्थानांतरित किए जाने का फैसला लिया जा चुका है। इस निर्णय को लेकर काफी विरोध भी हो चुका है।

मिठाई विक्रेताओं पर भी होनी थी कार्रवाई

त्योहारी सीजन में विभाग का मिठाई विक्रेताओं पर भी जांच करने का इरादा था, लेकिन उससे पहले ही कार्यालय में बैठक कर विक्रेताओं से उचित टैक्स जमा करने की हामी भरवा ली थी।

chat bot
आपका साथी