युवा बने संत, आशीष मिले अनंत

जागरण संवाददाता, आगरा: गुरु गोरखनाथ की प्राचीन पीठ सोमनाथ धाम पर शनिवार को संतों की इतनी अधिक संख्या

By Edited By: Publish:Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)
युवा बने संत, आशीष मिले अनंत

जागरण संवाददाता, आगरा: गुरु गोरखनाथ की प्राचीन पीठ सोमनाथ धाम पर शनिवार को संतों की इतनी अधिक संख्या थी कि हर ओर केसरिया वस्त्र, जटाजूट धारी संत दिखाई दे रहे थे। जिनकी मौजूदगी में गंगाजल, जनेऊ और नामकरण संस्कार किया गया। जिसके बाद दो युवकों को संतों का दर्जा मिल गया। शाहगंज स्थित सोमनाथ धाम पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने लगी थी। सभी का आकर्षण थे अपने बीच के युवा जहाजनाथ व रुद्रनाथ को संत की राह का पथिक बनते देखना। देश के विभिन्न नगरों से भी संतों का समागम था। परिसर से चारों ओर संत ही संत नजर आ रहे थे। यहां तक कि छत और छज्जों पर भी वे इस ऐतिहासिक रस्म को देख रहे थे। पूरा परिसर संत मय हो गया था। अन्य दर्शकों को तो जगह ही नहीं मिल रही थी।

------

गंगाजल जनेऊ संस्कार

सोमनाथ धाम में दोपहर 12 बजे करीब मंच योगी पारसनाथ, महंत योगी कृष्णनाथ, योगी सोमवार सहित की संत थे। इन सभी के सानिध्य में महंत डॉ.शंकरनाथ योगी व अन्य महंतों ने जहाजनाथ व रुद्रनाथ का आह्वान किया। जहां विशाल मंच पर उनका पवित्र गंगाजल संस्कार किया। शंख ध्वनि और संतों के जयघोष के साथ ही दोनों को जनेऊ संस्कार किया गया। मनीषनाथ और

-------

शोभायात्रा में बरसे श्रद्धा के फूल

सुबह संतों की शोभायात्रा श्रीकृष्ण गोशाला से निकाली गई। जिसमें देश के विभिन्न नगरों से आए सैकड़ों संत जयघोष करते हुए चल रहे थे। सड़क के दोनों ओर श्रद्धालु उनके दर्शन करके को खड़े थे, जिन्होंने उन पर फूलों की बरसा की। महंत डॉ.शंकरनाथ योगी के निर्देशन व हेमंत भोजवानी के संयोजन में निकाली इस यात्रा में अलग-अलग बग्घियों में गुरु ठाकुरनाथ योगी, राजगुरु सोमनाथ के चित्र रखे हुए थे। अन्य बग्घियों में योगी पारसनाथ, महंत योगी कृष्णनाथ, महंत योगी सोमवार नाथ विराजमान थे।

बैंड बाजों और ढोल के साथ यह यात्रा रूई की मंडी शाहगंज पहुंची, जहां सिंधी सेंट्रल पंचायत और जयझूलेलाल समिति की ओर से यात्रा का स्वागत किया गया। स्वागत करने वालों में जीवतराम करीरा, चंद्रप्रकाश सोनी, गागनदास रामानी, घनश्यामनाथ देवनानी, श्याम भोजवानी, राहुल चतुर्वेदी आदि शामिल रहे।

यात्रा में शामिल होने वालों में भरत मंगलानी, जयप्रकाश धर्माणी, गिरधारीलाल भगत्यानी, हरीश टिहल्यानी, कन्हैयालाल सोनी, जगदीश नोतनानी, चंद्रप्रकाश नथवानी, जगदीश जुम्मानी, सुनील कर्मचंदानी प्रमुख थे।

chat bot
आपका साथी