38 करोड़ से सीवर लाइन से जुड़ेंगे घर

जागरण संवाददाता, आगरा: ताजनगरी के हर घर को सीवर से जोड़ने की तैयारियों में जल निगम फिर जुट गया है। नि

By Edited By: Publish:Sun, 25 Jan 2015 09:53 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jan 2015 09:53 PM (IST)
38 करोड़ से सीवर लाइन से जुड़ेंगे घर

जागरण संवाददाता, आगरा: ताजनगरी के हर घर को सीवर से जोड़ने की तैयारियों में जल निगम फिर जुट गया है। निगम ने सीवर लाइन पर कनेक्टिंग चैंबर बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके लिए सरकार से 38 करोड़ रुपये मांगे गए हैं। चैंबर बनने के बाद हर घर को सीवर लाइन से जोड़ा जा सकेगा।

शहर में सीवर लाइन कार्य पूरा हो चुका है। बावजूद इसके घरों की सिल्ट व पानी अभी भी नालों के जरिए यमुना में पहुंच रहा है। इससे कालिंदी में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। सीवर से कनेक्टिविटी नहीं होने से इस पूरी योजना पर ही प्रश्न चिन्ह लग गए थे। दुर्भाग्य यह रहा कि पूरी योजना में कनेक्टिंग चैंबर का प्रावधान ही नहीं किया गया। हाल में जल निगम यमुना प्रदूषण इकाई ने कनेक्टिंग चैंबर बनाने का प्रस्ताव तैयार किया। निगम ने भी जल निगम को कमला नगर में चैंबर बनाने को एक करोड़ रुपया दिया, जिससे लगभग 850 चैंबर बनाए जा रहे हैं। जल निगम ने शहर के हर घर को सीवर से जोड़ने का जो प्रस्ताव तैयार किया है, उसके लिए 38 करोड़ रुपये मांगे गए हैं। योजना का पूरा खाका तैयार कर केंद्र व प्रदेश सरकार को भेजा जा चुका है।

यमुना प्रदूषण इकाई के परियोजना प्रबंधक पीके अग्रवाल ने बताया कि प्रस्ताव के आधार पर चैंबर बनने से शहर के सभी घरों को सीवर लाइन से जोड़ा जा सकेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाएगी। इसके बाद जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी