पटाखों की दुकानों पर भीड़ का धमाका

जागरण संवाददाता, आगरा: दीपावली पर धूम मचाने के लिए बुधवार को पटाखा बाजार में जमकर रौनक रही। बाजारों

By Edited By: Publish:Wed, 22 Oct 2014 10:02 PM (IST) Updated:Wed, 22 Oct 2014 10:02 PM (IST)
पटाखों की दुकानों पर भीड़ का धमाका

जागरण संवाददाता, आगरा: दीपावली पर धूम मचाने के लिए बुधवार को पटाखा बाजार में जमकर रौनक रही। बाजारों में ग्राहकों की भीड़ उमड़ती रही। नए और रोशनी वाले पटाखों की सबसे ज्यादा मांग रही। गुरुवार की रात करोड़ों की आतिशबाजी चलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

बाजार के जानकारों के मुताबिक आतिशबाजी को लेकर लोगों का उत्साह जरा भी कम नहीं हुआ है, हालांकि पसंद जरूर बदली है। पहले लोग धमाके वाली आतिशबाजी ज्यादा पसंद करते थे, लेकिन अब उससे ज्यादा रोशनी वाले पटाखों को तरजीह दी जा रही है। इसका अंदाजा धनतेरस व छोटी दीपावली से ही लग गया था। हालांकि एक हफ्ते पहले तक आतिशबाजी को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी। शहर में आतिशबाजी की लगभग 23 स्थलों पर बाजार सजे हैं, जिनमें लगभग 2000 से अधिक दुकानें है। कोठी मीना बाजार में पटाखों की स्टाल लगा रहे दीपक कुमार ने बताया कि पटाखों को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। कुछ पटाखों का स्टॉक तो काफी कम भी हो चुका है।

एक अन्य विक्रेता रवि प्रकाश ने बताया कि बुधवार को बिक्री सही रही लेकिन असली बिक्री गुरुवार को ही होगी। तब पटाखों की बिक्री में जबरदस्त उछाल आएगा।

550 की दो पेंसिल

आतिशबाजी को भव्य बनाने के लिए हमेशा नए नए प्रयोग होते रहते है। इस बार भी कुछ ऐसा ही है। पटाखा बाजार में 550 रुपये की दो पेंसिल आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इसकी खासियत यह है कि एक तो यह तो बहुत धुआं नहीं करती है। वहीं जलते हुए कई तरह के रंगों को भी प्रदर्शित करेगी।

देर तक रोशनी देगा अनार

इस बार अनार में भी प्रयोग किए गए है। विक्रेताओं का कहना है कि इन अनारों की खास बात यह है कि यह सामान्य अनारों से काफी देर तक रोशनी देता है। साथ ही जलते हुए विभिन्न प्रकार रोशनी भी प्रज्जवलित करता है। इसकी कीमत लगभग 250 रुपये है।

आकाश में लगेंगे स्काई शॉट

जमी से आकाश में कई शॉट लगाएगा, स्काई शॉट। इसकी खासियत यह है कि इसमें से आवाज करते हुए एक के बाद एक रंग बिरंगे कई रॉकेट निकलेंगे। वहीं ऊंचाई पर पहुंचने पर स्टार जैसा आकृति बनाएंगे। इसकी कीमत 1500 रुपये है।

chat bot
आपका साथी