जल त्रासदी के शिकार लोगों की फिर पड़ताल

By Edited By: Publish:Fri, 18 Apr 2014 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 18 Apr 2014 01:00 AM (IST)
जल त्रासदी के शिकार लोगों की फिर पड़ताल

जागरण संवाददाता, आगरा: करीब दस माह के बाद फिर उत्तराखंड जल त्रासदी के शिकार लोगों की पड़ताल शुरू होने जा रही है। इस बार परिजनों और पड़ोसी से पूछताछ कर सुबूत जुटाए जाएंगे और फिर इसकी जानकारी उत्तराखंड सरकार को भेज दी जाएगी। जिससे मृतकों के परिजनों को मुआवजा मिल सके।

उत्तराखंड में 16 जून 2013 को जल त्रासदी में सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी। इनमें आगरा के भी करीब 56 लोग शामिल थे। कैंट स्थित एक ही परिवार के आठ से अधिक लोग भी त्रासदी का शिकार हुए थे। मृतकों के परिजनों ने प्रशासनिक अफसरों को पूरी जानकारी दी। जिसकी रिपोर्ट शासन द्वारा उत्तराखंड सरकार को भेज दी गई। उत्तराखंड सरकार ने निर्धारित अवधि के बाद मृतकों की लिस्ट जारी करके मुआवजे की घोषणा की थी। इसी कारण लापता लोगों के परिजनों से पूरी जानकारी मांगी गई। जबकि अब राज्य सरकार ने 25 बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी है। जांच के लिए सभी एसडीएम को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उधर, लोकसभा चुनाव के चलते पड़ताल का काम देरी से शुरू हो सकता है।

चार और आए आवेदन

जल त्रासदी में मृतकों की संख्या तय नहीं हो पा रही है। पूर्व में मृतकों की संख्या 56 थी, जिसमें चार लोगों के परिजनों ने आवेदन नहीं किया। यानि जिले के कुल 52 मृतक ही रह गए, लेकिन पिछले दिनों चार मृतकों के परिजनों ने मुआवजे के लिए आवेदन किया है।

---

शासन के जो भी आदेश आए हैं, उनका पालन कराया जाएगा। लेकिन अभी चुनाव के चलते जांच का काम फिलहाल शुरू नहीं हो सकेगा।

सीपी सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व

chat bot
आपका साथी