वातावरण अनुकूल माने जाते हैं ये Solar Panels, आपके घर की बिजली बिल को सीधा कर देंगे आधा

Best Solar Panels For Home - सोलर पैनल हमारे लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते है ये हमें पर्याप्त से अधिक बिजली देती है जो वातावरण के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। 1 घंटे की सौर ऊर्जा से हम 1 साल की जरुरत को पूरा कर सकते हैं। सोलर पैनल होने से आप अपनी बिजली बिचत कर सकते हैं और बिजली बिल को भी कम कर सकते हैं।

By Visheshta Aggarwal Publish:Wed, 24 Apr 2024 06:27 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2024 06:27 PM (IST)
वातावरण अनुकूल माने जाते हैं ये Solar Panels, आपके घर की बिजली बिल को सीधा कर देंगे आधा
वातावरण अनुकूल माने जाते हैं ये Solar Panels, आपके घर की बिजली बिल को सीधा कर देंगे आधा

Best Solar Panels For Home: दरअसल, सौर ऊर्जा सूर्य की किरणों से प्राप्त होती है। हम जानते हैं कि सूर्य ऊर्जा एक पॉवरफुल सोर्स है और इसका उचित उपयोग सौर ऊर्जा स्थापित करके किया जा सकता है। हम सूर्य से प्राप्त सौर ऊर्जा को बिजली में परिवर्तित करते हैं और इसका उपयोग अपने घरों और व्यवसाय में कर सकतते हैं। इस युग में सौर ऊर्जा मुख्य विषय बन गया है। क्या आप यह दिलचस्प तथ्य जानते हैं कि 1 घंटे की सौर ऊर्जा से हम 1 साल की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से हम इस ऊर्जा का केवल 0.001% ही उपयोग कर पाते हैं?

बहुत कम ये बात लोग जानते हैं कि बिजली उत्पादन या ऊर्जा के अन्य सोर्स के इस्तेमाल के दौरान प्रदूषण होता है और प्रदूषण के कारण पर्यावरण को नुकसान होता है। दूसरी ओर, सौर ऊर्जा की उत्पत्ति में ऐसी कोई कठिनाई नहीं है। Solar Power में बिजली दिन के समय सूर्य के किरणों से भर जाती है और बिजली ना भी होने पर इंवर्टर की तरह आपके घर को जगमगाती है। ये उन इलाके वाले एरिया के लिए काफी बढ़िया है, जहां बिजली नहीं पहुंच पाती या फिर लोग बिजली बिल से परेशान है।

सोलर पैनल फॉर होम (Best Solar Panels For Home) की कीमत जानें

अपने घरो की छतों पर इन्हें आसानी से लगाया जा सकता है और बिजली बचाई जा सकती है। एसी, टीवी, फ्रिज आदि इलैक्ट्रॉनिक आइटम जो ज्यादा बिजली खर्च करती है उनके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

1. WAAREE 550 Watt Home Solar Panel

सोलर पैनल 100 प्रतिशत वातावरण फ्रेंडली है। 550 वॉट की पॉवर के साथ आपके घर में बिजली की आपूर्ति को पूरा करता है। ये सौर पैनल महत्वपूर्ण मात्रा में बिजली पैदा करने में सक्षम हैं, जो उन्हें आवासीय और वाणिज्यिक दोनों अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

जहां ज्यादा बिजली की जरुरत होती है वहां के लिए यह Solar Power पैनल ऊर्जा उत्पादन को अधिकतम करने और सौर प्रणाली की ओवररोल एफिश्यिंसी में सुधार करने में मदद करता है। छत पर लगाने से सूर्य की किरणों को स्टोर करते हैं। गर्मी का मौसम है, तो अभी से बिजली बचाने के लिए इसे घर पर लगा लीजिए। WAAREE Solar Panel Price: Rs 24,899.

2. Shark Bi-Facial Home Solar Panel, 450 Watt

यह आगे, पीछे से बिजली उत्पन्न करता है। यह उच्चतम वाट क्षमता वाला सौर पैनल है, जो स्थापना लागत जैसे स्टैंड, सिविल कार्य, तार, कनेक्टर आदि की लागत को कम करता है। यदि आपका बिजली बिल अधिक आता है, तो आपको इसकी जरुरत पड़ेगी। अगर किसी के यहां बिजली कटौती या फिर बिजली नहीं आती है, तो उनके लिए भी इसे लगाना फायदेमंद है।

यदि आप अपने घर में एसी, टीवी, फ्रिज आदि का अत्यधिक इस्तेमाल करते हैं, तो एक Solar Panels For Home कम दाम पर ले आईए। इसे आसानी से अपने छत पर या गार्डन एरिया में रखकर सूर्य की ऊर्जा को भरा जा सकता है और बिजली ना मिलने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। Solar Panel Price: Rs 18,999.

3. Smarten 225 Watts Home Solar Panel

अब तो सरकार भी सोलर पैनल को लेकर काफी ज्यादा जागरुक होती जा रही है, क्योंकि जिस प्रकार वातावरण बदल रहा है उसके लिए हमें सोलर पैनल की जरुरत हर घर में होने वाली है। आपके घर में गर्मियों के समय काफी ज्यादा बिजली आपूर्ति होती है, तो आपको भी सोलर पैनल लगाकर बिजली बचत कर लेनी चाहिए।

यह Solar Power आसानी से घरों की छतो पर, ऑफिस में, दुकानों में या जहां पर बिजली की कमी है वहां लगाएं जा सकते हैं। दिन में यह सोलर पैनल चार्ज होते हैं और रात में हमें बिजली देते हैं। प्राकृतिक आपदा से यह सुरक्षित रहते हैं। Solar Panel Price: Rs 7,999.

और पढ़ें - गार्डन और बालकनी एरिया के लिए ये Dine in Table को कम प्राइस पर खरीदें

4. TP-Link Tapo A200 4.5W Home Solar Panel

वॉटरप्रूफ सोलर पैनल आपके घरों की छतों और गार्डन एरिया पर आसानी से लगाए जा सकते हैं। इसका डिजाइन काफी यूनिक है, जो 360 डिग्री तक आसानी से घूम सकता है। आपके घरों में मौजूद बैटरी को चार्ज करने के लिए यह छोटा सोलर पैनल परफेक्ट है।

टीपी-लिंक Solar Panels For Home से अपने घर के कैमरे को चार्ज कर सकते हैं। इसे आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है और 4 मीटर की लंबी वायर के साथ इसे कैमरे से कनेक्ट कर सकते हैं। ऑनलाइन काफी कम प्राइस पर इसे ऑर्डर कर सकते हैं। Tapo Solar Panel Price: Rs 2,799.

5. WAAREE Home Solar Panel 540 Watt

सोलर पैनल में आप दो का सेट ले सकते हैं। इनकी देखभाल करने की जरुरत नहीं पड़ती है। छत पर रखे सोलर पैनल को वॉश किया जा सकता है। बारिश के दिनों में तो यह अपने आप ही वॉश हो जाते हैं और तेज हवा या आंधी आने पर इन्हें कोई नुकसान नहीं होता है। 540 वॉट की पॉवर के साथ इसे आप अपने लिए चुन सकते हैं।

इन Solar Power को वातावरण के लिए बेस्ट माना जाता है। पशु-पक्षी आदि जीवों की सुरक्षा के लिए इन्हें बेहतर माना गया है। आपके बिजली बिल को सीधा आधा कर देता है अगर आप सोलर पैनल को घर पर लगाते हैं। WAAREE Solar Panel Price: Rs 23,999.

Best Solar Panels For Home के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है। 

Posted By Visheshta Aggarwal