Best Cooking Oils: खाना पकाने के लिए ये हैं भारत के सबसे बेहतरीन तेल, हेल्थ और स्वाद से नहीं होगा कोई समझौता

Best Cooking Oils हेल्दी खाना बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी के ऑयल का होना बहुत जरूरी है। ये Edible Oil हार्ट के साथ खाना के टेस्ट के लिए भी बेस्ट हैं। इनमें आपको कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स मिलते हैं। इनको यूजर्स ने बहुत ही अच्छी रेटिंग दी है।

By Asha SinghPublish:Mon, 06 Feb 2023 04:54 PM (IST) Updated:Mon, 06 Feb 2023 04:54 PM (IST)
Best Cooking Oils: खाना पकाने के लिए ये हैं भारत के सबसे बेहतरीन तेल, हेल्थ और स्वाद से नहीं होगा कोई समझौता
Best Cooking Oils: खाना पकाने के लिए ये हैं भारत के सबसे बेहतरीन तेल, हेल्थ और स्वाद से नहीं होगा कोई समझौता

Best Cooking Oils: खाना बहुत ही जरूरी होता है, लेकिन इसमें भी हेल्दी खाने का ज्यादा महत्व होता है। भारतीय खाने को तेल के बिना बनाना संभव नहीं है। वहीं तेल की आवश्यक मात्रा का उपयोग करना हार्ट के लिए उचित रहता है। ऐसे में अच्छी क्वालिटी के तेल का होना बहुत ही जरूरी है।

यहां आपको टॉप 5 कुकिंग ऑयल के बारे में बता रहे हैं, जो सेहत के लिए अच्छे हैं। इन Best Oil For Cooking की मदद से आप घर पर ही हेल्दी और टेस्टी कुकिंग कर सकते हैं। इससे आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करेंगे। ये Edible Oil हर प्रकार की इंडियन डिश को बनाने में आपकी मदद करते हैं। इनको यूजर्स ने बहुत ही अच्छी रेटिंग दी है। चलिए जानते हैं इन Cooking Oils के बारे में।

Best Cooking Oils: Top Pick For You

इन Best Oil For Cooking को यूजर्स ने बहुत पसंद किया है और अच्छी रेटिंग दी है। इनमें कई सारे विटामिन और मिनरल्स भी मिलते हैं। अमेजन पर ये कुकिंग ऑयल बहुत ही किफायती कीमत पर आ रहे हैं। इन कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल आप पूरी, सब्जी, समोसे और दूसरी डिश बनाने के लिए कर सकते हैं।

Figaro Olive Oil - Daily Cooking Oil 

यह बहुत ही पॉपुलर Edible Oil है। इस जैतून ऑयल में आप इंडियन डिश को आराम से बना सकते हैं। यह 2 लीटर के कैपेसिटी में आता है।

इस Olive Oil को यूजर्स ने 4.5 स्टार की रेटिंग दी है। यह कुकिंग ऑयल हार्ट-कॉन्शियस सुपर-फूड - एंटीऑक्सिडेंट, एमयूएफए और पीयूएफए (पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड) से भरपूर है, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। Figaro Olive Cooking Oil Price: Rs 1450.

Saffola Gold Refined Cooking Oil 

4.5 स्टार की रेटिंग के साथ आने वाला यह बहुत ही पॉपुलर ऑयल है। इसे पूरी, सब्जी और दूसरी डिश बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह Best Cooking Oil 5 लीटर की कैपिसिटी में आता है।

सफोला गोल्ड की डुअल सीड टेक्नोलॉजी के साथ आता है। यह राइस ब्रान ऑयल और सनफ्लॉवर ऑयल का मिश्रण है, जो अन्य ऑयल की तुलना में बेहतर हृदय स्वास्थ्य के साथ आता है। Saffola Cooking Oil Price: Rs 1354.

KLF Coconad Pure Coconut Cooking Oil , 1 L 

एक लीटर के कैपेसिटी के साथ आने वाला यह Best Oil For Cooking है। कोकोनट ऑयल बहुत ही हेल्दी है। वैसे भी नारियल तेल को पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है।

इस Edible Oil की महक बहुत ही अच्छी है। नारियल तेल का उपयोग खाना बनाने के साथ स्वास्थ के लिए भी किया जाता है। इस Coconut Cooking Oil को केरल के नारियल से निकाला गया है। KLF Coconut Cooking Oil Price: Rs 292.

Dhara Kachhi Ghani Mustard Oil Pouch, 1L 

सदियों से ही सरसों के तेल को बहुत ही लाभकारी माना गया है। इस सरसों के तेल को यूजर्स ने 4.5 स्टार की रेटिंग दी है। यह Best Cooking Oil एक लीटर के पाउच में आता है।

यह Mustard Oil यूनिक लो अब्ज़ॉर्ब तकनीक और विटामिन A और D2 के साथ आता है, जो हेल्थ के लिए लाभकारी है। इसके अलावा यह Best Oil For Cooking खाना भी टेस्टी बनता है। Dhara Mustard Cooking Oil Price: Rs 225.

Gramiyaa Wood Cold Pressed Groundnut Oil 

मूंगफली खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। वैसे ही मूंगफली का तेल भी सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। इस Groundnut Oil को यूजर्स ने 4.5 स्टार की रेटिंग दी है।

यह Edible Oil 1 लीटर की पैकिंग के साथ दो पाउच में आता है। इस तेल को सर्वोत्तम स्वाद और सुगंध के लिए धूप में सुखाई गई मूंगफली और भुने हुए बीजों से बनाया गया है। Gramiyaa Groundnut Cooking Oil Price: Rs 900.

FAQ: Best Cooking Oils

1. सबसे अच्छा खाना पकाने का तेल कौन सा है?

स्वस्थ खाना पकाने के लिए जैतून का तेल, एवोकैडो तेल, तिल का तेल और कुसुम का तेल Best Cooking Oils हैं। इसके अलावा, इन Edible Oil में पाए जाने वाले वसा अम्ल, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य यौगिक होते हैं, जो स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।

2. कौन सा खाना पकाने का तेल सुरक्षित है?

Best Oil For Cooking में एवोकैडो तेल, नारियल तेल, जैतून का तेल, ताड़ का तेल, घी या मक्खन, या अन्य पशु वसा शामिल हैं।

4. भारत में कौन सा खाना पकाने का तेल सबसे अच्छा है?

भारतीय खाना पकाने के लिए बहुत सारे Cooking Oils है। इनमें से नारियल का तेल, सरसों का तेल, मूंगफली का तेल या शुद्ध देसी घी का उपयोग कर सकते हैं। जैतून का तेल जो स्वास्थ्यप्रद तेलों में से एक है, सलाद और हल्के तलने के लिए अच्छा है।

Best Cooking Oils: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Asha Singh