सेहत को दुरुस्त रखने के लिए इन Best Cooking Oil ब्रांड को किचन में करें इस्तेमाल, हेल्थ के साथ टेस्ट भी होगा लाजवाब

कुकिंग ऑयल हमारी किचन में डेली काम आता है। इसका चुनाव आपको दिल की सेहत डायबिटीज मोटापा जैसी बीमारियों से बचाव को ध्यान में रखकर करना चाहिए। यहां आपके किचन के लिए टॉप 5 कुकिंग ऑयल के बारे में बताया है जो सेहत के साथ खाने के टेस्ट का भी ख्याल रखते हैं। साथ ही इनमें कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स भी पाएं जाते हैं।

By Asha Singh Publish:Fri, 26 Apr 2024 03:54 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2024 03:54 PM (IST)
सेहत को दुरुस्त रखने के लिए इन Best Cooking Oil ब्रांड को किचन में करें इस्तेमाल, हेल्थ के साथ टेस्ट भी होगा लाजवाब
सेहत को दुरुस्त रखने के लिए इन Best Cooking Oil ब्रांड को किचन में करें इस्तेमाल, हेल्थ के साथ टेस्ट भी होगा लाजवाब

भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल होता है। इसके लिए लोग अलग-अलग टाइप के तेल का इस्तेमाल करते हैं। इनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना देखे और पढ़े ही तेल खरीद लेते हैं। जिससे दूरगामी बुरे नतीजे देखने को मिलते हैं। लंबे समय तक यूज करने पर ये आपको सेहत पर बेहद बुरा प्रभाव डालते हैं। हालांकि Food And Beverages के लिए तेल खरीदने से पहले अच्छे से जानकारी लेना उचित रहता है।

आपके कूलिंग ऑयल में कुछ खास पोषक तत्वों का होना बहुत ही जरूरी है। इन्हीं पोष्क तत्वों और मिनरल्स से भरपूर तेल के लिए आप यहां टॉप 5 कूलिंग ऑयल ब्रांड पर नजर डाल सकते हैं। ये Best Cooking Oil In India ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि आपकी सेहत पर भी काफी अच्छा असर डालते हैं। इन ऑयल ब्रांड्स में मोनो-अनसैचुरेटेड और पॉली-अनसैचुरेटेड फैट पाया है, जो सेहत का ख्याल रखते हैं। इनकी मदद से आप सभी इंडियन डिश को लुत्फ़ उठा सकते हैं। वहीं फ्राइंग के लिए भी ये कुकिंग ऑयल सूटेबल हैं।

Best Cooking Oil : कीमत, फीचर्स और गुण

कौन सा तेल खाना बनाने के लिए बेस्ट है, इसको जानने के लिए आप यहाँ बताई गयी लिस्ट पर नजर डाल सकते हैं। ये Healthy Cooking Oils शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। चलिए डिटेल में जानते हैं

1. Borges Olive Oil for Indian Cooking 

इस इंडियन ऑयल को यूजर्स ने पसंद किया है और 4.4 स्टार की रेटिंग दी है। यह Olive Oil टेस्ट में बहुत ही हल्का है। यह शुद्ध ऑलिव ऑयल है, जो किचन में यूज के लिए सूटेबल है।

इसमें आपको एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं, जो बेस्ट कूलिंग ऑयल बनाते है। यह 3 लीटर के पैक में आता है। 75% एमयूएफए भारतीय खाने में अच्छे कोलेस्ट्रॉल में मदद करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। Borges Olive Oil Price: Rs 3134.

2. Tata Simply Better Cooking oil 

यह कुकिंग आयल शुद्ध मूंगफली के गुणों से बना 100% शुद्ध और कोल्ड प्रेस्ड मूंगफली तेल है। इसमें विटामिन ई, एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद है। साथ ही इस Best Cooking Oil In India में एमयूएफए और पूफा होता है जो खून से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

यह कोल्ड प्रेस्ड मूंगफली का तेल आपकी सेहत के लिए अच्छा है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल फ्री है। इसको आप एक लीटर की बोतल में ले सकते हैं। इसकी पैकिंग बहुत ही अच्छे से की गयी है। Tata Simply Better Groundnut Oil Price: Rs 380.

Best Summer Beverages: भीषण से भीषण गर्मी भी चुटकियों में होगी दूर, रिफ्रेशिंग समर ड्रिंक के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें

3. JIVO Canola Cold Press Cooking Oil 5 LTR 

यह कुकिंग ऑयल 5 लीटर के पैक में आता है, जो कैन से छलकता नहीं है। इस Healthy Cooking Oil को पूरी, सब्जी और दूसरी डिश बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड में रिच यह अन्य ऑयल की तुलना में बेहतर हृदय स्वास्थ्य के साथ आता है।

यह 5 लीटर की कैपिसिटी में आता है। इसकी शेल्फ 24 महीने है, जिसको आप आराम से यूज कर सकते हैं। इसके सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। JIVO Cooking Oil Price: Rs 1198.

4. Oleev Active, with Goodness of Olive Oil Jar, 5L Jar 

ऑलिव ऑयल को सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। यह Olive Oil औषधीय गुणों से भरपूर बेस्ट कुकिंग ऑयल है जो आपके दिल की सेहत का ख्याल रखता है और आपकी ओवरऑल हेल्थ का भी ध्यान रखता है।

इस तेल का सेवन खाने में करने से तनाव और डिप्रेशन में कमी देखने को मिलती है। यह 5 लीटर के पैक में आता है। इसका एनर्जोक्यूल्स फ़ॉर्मूला सुनिश्चित करता है कि आप पूरे दिन सक्रिय और ऊर्जावान रहें। Oleev Active Olive Oil Price: Rs 1339.

5. Puvi 5L Cold Pressed Groundnut/Peanut Oil - 5 Litre 

सदियों से ही मूंगफलीके तेल को बहुत ही लाभकारी माना गया है। इस Healthy Cooking Oil को यूजर्स ने 4.4 स्टार की रेटिंग दी है। यह विटामिन ई, मोनोअनसेचुरेटेड वसा (एमयूएफए) और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (पीयूएफए) से भरपूर है।

यह Best Cooking Oil 5 लीटर की कैन में आता है। मूंगफली का तेल समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है और त्वचा को झुर्रियों से फ्री करने में मदद करता है। Puvi Groundnut Oil Price: Rs 1757.

Best Cooking Oil : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh