इन दो दिग्गजों की वजह से 2010 में संन्यास के बारे में सोच रहे थे नोवाक जोकोविक

मौजूदा नंबर वन टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविक दो दिग्गजों की वजह से 2010 में संन्यास के बारे में सोच रहे थे लेकिन उन्होंने फैसला नहीं लिया था।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sat, 02 May 2020 10:14 AM (IST) Updated:Sat, 02 May 2020 10:14 AM (IST)
इन दो दिग्गजों की वजह से 2010 में संन्यास के बारे में सोच रहे थे नोवाक जोकोविक
इन दो दिग्गजों की वजह से 2010 में संन्यास के बारे में सोच रहे थे नोवाक जोकोविक

मिलान, एएफपी। विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने एक बड़ा खुलासा किया है। नोवाक जोकोविक ने कहा है कि एक समय ऐसा था जब वे करीब दस साल पहले संन्यास लेने का मन बना रहे थे, लेकिन उन्होंने ये नहीं किया। इसके बाद उनके खेल में ऐसा पैनापन आया, जिसमें तमाम दिग्गज खिलाड़ी धराशायी हो गए। यही कारण है कि नोवाक जोकोविक के सामने अब महान खिलाड़ी फीके नजर आते हैं। 

दरअसल, नोवाक जोकोविक का कहना है कि वह रोजर फेडरर और राफेल नडाल जैसे दिग्गजों की चुनौती से पार नहीं पाने के कारण 2010 में संन्यास के बारे में सोच रहे थे। सर्बिया के दिग्गज टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविक ने साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया ओपन के रूप में अपना पहला ग्रैंडस्लैम जीता था। तब वह रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज थे। इसके बाद 2010 में उनका बुरा दौर आया और वह फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के जुर्गेन मेलजेर से हार गए।

उन्होंने कहा है, "यह हार मेरे लिए भावनात्मक रूप से मुश्किल थी। मैं टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद रो रहा था। यह खराब क्षण था, कुछ समझ नहीं आ रहा था और मैं टेनिस छोड़ना चाह रहा था। मैं इससे जरूरी मैचों में फेडरर और नडाल से हारा था, लेकिन मेलजेर से मिली हार मेरे लिए टर्निग प्वाइंट था।" हालांकि, 2010 के बाद से नोवाक जोकोविक की किस्मत ऐसी पलटी कि उन्होंने फेडरर और नडाल जैसे दिग्गजों को धराशायी करना शुरू कर दिया था। 

साल 2010 में जब वे सिर्फ 22 साल के थे तो तब तक उन्होंने एक ग्रैंडस्लैम जीता था, लेकिन इसके बाद से अब तक वे 16 और ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं। इसी साल ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब भी नोवाक जोकोविक ने ही जीता है। नोवाक जोकोविक ने डोमिनिक थिएम को हराकर ये खिताब अपने नाम किया था। 2010 के बाद से वे 9 बार ग्रैंडस्लैम में उपविजेता भी रहे हैं, जो दर्शाता है कि उन्होंने कितना सुधार अपने अंदर किया है।   

chat bot
आपका साथी