Davis Cup 2024: भारत ने पाकिस्तान में लहराया तिरंगा, डेविस कप में पड़ोसी देश को 4-0 से रौंदा

शनिवार को 2-0 की बढ़त हासिल करने के बाद रविवार को युकी और साकेत ने मुजम्मिल मुर्तजा और अकील खान की मेजबान टीम की जोड़ी को 6-2 7-6(5) से हराकर मुकाबले में पाकिस्तान पर भारत के दबदबे को बरकरार रखा। पाकिस्तान ने डबल्स मुकाबले के लिए अकील को बरकत उल्लाह की जगह उतारा क्योंकि वह करो या मरो के इस मैच में अनुभवी खिलाड़ी चाहते थे।

By AgencyEdited By: Umesh Kumar Publish:Sun, 04 Feb 2024 07:51 PM (IST) Updated:Sun, 04 Feb 2024 07:51 PM (IST)
Davis Cup 2024: भारत ने पाकिस्तान में लहराया तिरंगा, डेविस कप में पड़ोसी देश को 4-0 से रौंदा
Davis Cup में भारत ने पाकिस्तान को हराया। फाइल फोटो

इस्लामाबाद, प्रेट्र। भारतीय डेविस कप टीम ने युकी भांबरी और साकेत माइनेनी की आसान जीत तथा निकी पूनाचा के विजयी डेब्यू से पाकिस्तान को 4-0 से हराकर 60 साल बाद चिर प्रतिद्वंद्वी देश का ऐतिहासिक दौरा पूरा करते हुए विश्व ग्रुप एक में जगह सुनिश्चित की। युकी और साकेत ने डबल्स मुकाबले में जीत के साथ भारत को प्लेआफ में 3-0 की विजयी बढ़त दिलाई थी।

शनिवार को 2-0 की बढ़त हासिल करने के बाद रविवार को युकी और साकेत ने मुजम्मिल मुर्तजा और अकील खान की मेजबान टीम की जोड़ी को 6-2, 7-6(5) से हराकर मुकाबले में पाकिस्तान पर भारत के दबदबे को बरकरार रखा। पाकिस्तान ने डबल्स मुकाबले के लिए अकील को बरकत उल्लाह की जगह उतारा, क्योंकि वह करो या मरो के इस मैच में अनुभवी खिलाड़ी चाहते थे।

युकी और साकेत ने दर्ज की जीत

इस मुकाबले में हार ने भारत की जीत तय की। युकी और साकेत ने मेजबान जोड़ी को कोई मौका नहीं दिया और इस मुकाबले में दोनों टीम के बीच का अंतर साफ दिखा। पाकिस्तान की जोड़ी को साकेत की सर्विस का सामना करने में काफी परेशानी हुई। उन्होंने अपनी सर्विस पर बेहद कम अंक गंवाए और नेट पर भी शानदार प्रदर्शन किया।

पूनाचा ने भी दर्ज की आसान जीत

फिर 28 वर्षीय पूनाचा को मोहम्मद शोएब के विरुद्ध चौथा मैच खेलने के लिए उतारा गया, जिन्होंने इसमें 6-3, 6-4 से जीत हासिल की। इसके बाद पांचवां मैच नहीं खेला गया। शोएब अपनी सर्विस से जूझते नजर आए लेकिन उनका बैकहैंड कमाल का था। शोएब के मजबूत पक्ष को महसूस करते हुए पूनाचा ने उन्हें बैकहैंड के लिए ज्यादा गेंद नहीं दीं और आसानी से जीत हासिल की।

यह भी पढे़ं- SL vs AFG: चाचा के लिए लकी साबित हुई क्रिकेटर भतीजे के हाथों मिली टेस्‍ट डेब्‍यू कैप, दोनों ने कर डाली शतकीय साझेदारी

शोएब अपनी सहज गलतियों पर भी लगाम नहीं रख सके जिससे भारतीय खिलाड़ी को काफी अंक मुफ्त में मिले। टेनिस के विश्व कप के रूप में पहचानी जाने वाली इस प्रतियोगिता में भारत की आठ मुकाबलों में पाकिस्तान के विरुद्ध यह आठवीं जीत है। भारतीय टीम अब सितंबर में विश्व ग्रुप एक में हिस्सा लेगी, जबकि पाकिस्तान ग्रुप दो में रहेगा।

ब्राजील पहली बार डेविस कप फाइनल्स के ग्रुप चरण में

थियागो मोंटेइरो की अगुआई में ब्राजील ने स्वीडन को 3-1 से हराकर पहली बार डेविस कप टेनिस फाइनल्स के ग्रुप चरण में जगह बनाई। मोंटेइरो ने स्वीडन के इलियास यमेर को 4-6, 6-4, 6-2 से हराकर ब्राजील की जीत सुनिश्चित की। इससे पहले पुरुष डबल्स में ब्राजील के फेलिप मेलिगेनी और राफेल मातोस ने फिलिप बेरगेवी और आंद्रे गोरानसन की स्वीडन की जोड़ी को 6-2, 7-5 से शिकस्त दी थी।

यह भी पढ़ें- शादी की 8वीं सालगिरह पर Irfan Pathan ने पत्नी का चेहरा किया सार्वजनिक, देखें Safa Baig की खूबसूरत तस्वीर

chat bot
आपका साथी