YouTube का ऐलान, COVID-19 Vaccine से जुड़ी गलत जानकारी वाली वीडियो को करेगा ब्लॉक

YouTube ने COVID-19 Vaccine से जुड़ी गलत जानकारी देने वाली वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने का फैसला लिया है। इससे पहले भी कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म से 10 लाख वीडियो को हटाया था जो COVID-19 से जुड़ी गलत जानकारी फैला रही थी।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 09:08 AM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 09:08 AM (IST)
YouTube का ऐलान, COVID-19 Vaccine से जुड़ी गलत जानकारी वाली वीडियो को करेगा ब्लॉक
Youtube की प्रतिकात्मक फाइल फोटो यह है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) के बाद अब यूट्यूब (YouTube) ने कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) से जुड़ी गलत जानकारी देने वाली वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने का निर्णय लिया है। कंपनी का कहना है कि इन वीडियो में वैक्सीन से जुड़ी गलत जानकारी दी जा रही थी।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, यूट्यूब ने रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर और जोसेफ मर्कोला समेत कई कार्यकर्ताओं के चैनल को ब्लॉक किया है। इसके अलावा काफी संख्या में गलत जानकारी देने वाली वीडियो को भी हटाया है।

कई जर्मन चैनल को प्लेटफॉर्म से हटाया गया

यूट्यूब ने हाल ही में जर्मनी में दिखाए जाने वाले रूस के चैनल को ब्लॉक किया है। कंपनी का कहना है कि इन चैनल ने COVID-19 गलत सूचना नीति का उल्लंघन किया है। वहीं, दूसरी तरफ रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन ने कहा है कि यूट्यूब ने चैनल को बंद करके रूसी कानून को तोड़ा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब ने इससे पहले अगस्त में अपने प्लेटफॉर्म से 10 लाख वीडियो को हटाया था, जिनके जरिए कोरोना वायरस से जुड़ी गलत जानकारी फैलाई जा रही थी। इसके साथ ही इन वीडियो में झूठे इलाज जैसी जानकारी भी दी जा रही थी। कंपनी ने कहा कि इन वीडियो को प्लेटफॉर्म से हटाना बहुत जरूरी था।

चल रहा है इस फीचर पर काम

यूट्यूब अपने प्लेटफॉर्म पर एक खास फीचर जोड़ने वाला है, जिसका नाम चैप्टर फीचर है। यह फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग Algorithms तकनीक पर काम करेगा। इस फीचर के आने से वीडियो क्रिएटर्स को वीडियो अपलोड करने के दौरान मैन्यूअली चैप्टर जोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये चैप्टर खुद-ब-खुद वीडियो में जुड़ जाएंगे। फिलहाल, यह फीचर टेस्टिंग जोन में है और उम्मीद है कि इस फीचर को जल्द ही यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी