फोन खरीदते वक्त भारतीय बैटरी समेत इन चीजों का रखते हैं सबसे ज्यादा ख्याल: सर्वे

बैटरी काफी कम होने पर 56 फीसदी भारतीय वाई-फाई को बंद कर देते है जबकि 50 फीसदी लोकेशन सर्विस को बंद करके फोन की बैटरी बचाने का काम करते हैं

By Renu YadavEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 11:06 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 11:06 AM (IST)
फोन खरीदते वक्त भारतीय बैटरी समेत इन चीजों का रखते हैं सबसे ज्यादा ख्याल: सर्वे
फोन खरीदते वक्त भारतीय बैटरी समेत इन चीजों का रखते हैं सबसे ज्यादा ख्याल: सर्वे

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन में रोजाना नई तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है। लेकिन भारतीय आज भी फोन में जिस अहम चीज के बारे में सबसे ज्यादा जानकारी हासिल करते हैं, वो है फोन की बैटरी। फोन की बैटरी के अलावा फास्ट चार्जिंग के बारे में भी फोन खरीदते वक्त सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाता है। भारतीयों के लिए लंबी बैटरी लाइफ और फास्ट चार्जिंग आज भी मोबाइल फोन खरीदारी की पहली पसंद है।

CyberMedia Research (CMR) की रिपोर्ट के मुताबिक अगर बैटरी लाइफ सैटिस्फैक्शन की बात करें, तोत Oppo यूजर सबसे पहले स्थान पर हैं। इसके बाद 92 फीसदी के साथ Samsung, 91 फीसदी के साथ Realme का नंबर आता है। वहीं फास्ट चार्जिंग के लिहाज से 95 फीसदी के साथ Oppo सबसे आगे हैं। इसके बाद 93 फीसदी के साथ Oneplus, 91 फीसदी के साथ Samsung का नंबर आता है। वहीं फास्ट चार्जिंग और बडी  के बाद भारत फोन में जिस फीचर्स को सबसे ज्यादा सर्च करते हैं, वो है कैमरा और उसके फीचर्स।

भारतीय यूजर्स स्मार्टफोन की बैटरी को लकेर सबसे ज्यादा चिंतित रहते हैं। यही वजह है कि 70 फीसदी लोग स्क्रीन ब्राइटनेस को कम रखते हैं, जबकि 66 फीसदी लोग बैटरी सेवर मोड को टर्न ऑन रखते हैं। साथ ही 63 फीसदी लो ज्यादा बैटरी खाने वाले ऐप्स को बंद रखते हैं। वहीं बैटरी काफी कम होने पर 56 फीसदी भारतीय वाई-फाई को बंद कर देते है, जबकि 50 फीसदी लोकेशन सर्विस को बंद करके फोन की बैटरी बचाने का काम करते हैं। सर्वे के मुताबिक भारत में 8 में से 7 मोबाइल फोन यूजर दिन में एक बार जरूर अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं। भारतीयों का मोबाइल चार्जिंक का औसत टाइम करीब 65 मिनट है। बता दें कि CyberMedia Research (CMR) का यह सर्वे देश के 6 शहरों के 18 से 30 आयु वर्ग वाले 2000 स्मार्टफोन की रिपोर्ट पर आधारित है।

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी