करना चाहते हैं ChatGPT का इस्तेमाल, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

ChatGPT टेक की दुनिया ही नहीं इंटरनेट की दुनिया में इन दिनों काफी पॉपुलर है। बहुत से लोगों को अभी तक इस चैटबॉट से जुड़ी कई दुविधाएं हैं। इस आर्टिकल में हम चैटजीपीटी से जुड़ी सारी बारिकियों को बता रहे हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Publish:Sun, 19 Feb 2023 07:00 PM (IST) Updated:Sun, 19 Feb 2023 08:22 PM (IST)
करना चाहते हैं ChatGPT का इस्तेमाल, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस
What Is ChatGPT How To Use Sign Up Know Step By Step Whole Procedure, Pic Courtesy- Jagran Graphics

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट चैटजीपीटी के नाम से शायद ही कोई अनजान होगा। टेक की दुनिया ही नहीं यह चैटबॉट अपनी तमाम खूबियों को लेकर इंटरनेट पर की दुनिया में छाया हुआ है। हालांकि, अभी भी बहुत से लोगों को टेक की इस टर्म को लेकर कई दुविधाएं बनी हुई हैं।

अगर आप भी चैटजीपीटी के बारे में बहुत कुछ नहीं जान पाएं हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही लिख रहे हैं। इस आर्टिकल में आपको चैटजीपीटी की तमाम बारिकियों को आसान भाषा में समझाने की कोशिश कर रहे हैं।

क्या है चैटजीपीटी

चैटजीपीटी एक चैटबॉट है, जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है। चैटजीपीटी आपके सारे सवालों के जवाब केवल एक सर्च बॉक्स पर सवाल टाइप करने से देता है।

गूगल सर्च से अलग, इस चैटबॉट की खासियत यह है कि यह इंसानों की तरह सोचता है और उनकी तरह सवाल-जवाब कर सकता है। चैटजीपीटी से आप किसी भी टॉपिक पर एक इंसान जैसे ही बात कर पाते हैं।

किस कंपनी ने बनाया है चैटजीपीटी को

इस चैटबॉट को बीते साल नवंबर में पेश किया गया है। इसे पेश करने वाली कंपनी का नाम OpenAI है। यह एक स्टार्टअप टेक कंपनी है।

स्मार्टफोन पर चैटजीपीटी का इस्तेमाल

चैटजीपीटी का इस्तेमाल स्मार्टफोन पर नहीं किया जा सकता है। अगर आप प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर इसे खोजने का प्रयास करते हैं तो यहां फेक ऐप्स ही मिलती हैं, क्योंकि इस चैटबॉट का कोई ऑफिशियल ऐप अभी तक पेश नहीं हुआ है।

कैसे कर सकते हैं चैटजीपीटी का इस्तेमाल, जानें पूरा प्रोसेस

इस चैटबॉट का इस्तेमाल चैटजीपीटी की ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com. पर कर सकते हैं। वेबसाइट पर साइन-अप करने के बाद एक अकाउंट क्रिएट करना होगा।

साइन अप के लिए https://chat.openai.com/auth/login पर विजिट कर सकते हैं। अकाउंट क्रिएट होने के बाद अकाउंट वेरीफाई करवाना होगा। इसके लिए ईमेल पर वेरिफिकेशन लिंक पर प्रोसेस पूरा कर सकते हैं।

अकाउंट क्रिएट होने के बाद आप सर्च बार पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। मालूम हो कि, चैटजीपीटी का इस्तेमाल फ्री में किया जा सकता है। हालांकि, बहुत जल्द कंपनी चैटबॉट के लिए प्रीमियम सर्विस ला सकती है।

ये भी पढ़ेंः Samsung Galaxy S23 Series: शुरू हो चुकी है फ्लैगशिप स्मार्टफोन की सेल, जल्दी करें; कहीं खत्म न हो जाए स्टॉक

4G/5G तकनीक में बजेगा भारत का डंका, दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया सरकार का प्लान

chat bot
आपका साथी