UPI के जरिए जल्द ही भारत के बाहर भी आप कर पाएंगे पेमेंट

अब जल्द ही विदेश यात्रा करने वाले यूजर्स भी UPI ID का एक्सेस दिया जाएगा। इसके जरिए यूजर्स कहीं भी पेमेंट कर पाएंगे

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 25 Oct 2019 01:13 PM (IST) Updated:Fri, 25 Oct 2019 01:13 PM (IST)
UPI के जरिए जल्द ही भारत के बाहर भी आप कर पाएंगे पेमेंट
UPI के जरिए जल्द ही भारत के बाहर भी आप कर पाएंगे पेमेंट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। UPI का इस्तेमाल आज हर जगह होने लगा है। ऑनलाइन पेमेंट के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। इसे अभी तक भारत में कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता था। लेकिन अब इसे देश के बाहर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। आपको बता दें कि यूजर्स के लिए अब तक यह सर्विस भारत में ही उपलब्ध कराई गई थी। लकिन अब जल्द ही विदेश यात्रा करने वाले यूजर्स भी UPI ID का एक्सेस दिया जाएगा। इसके जरिए यूजर्स कहीं भी पेमेंट कर पाएंगे। इस बात की जानकारी दो बैंकर्स की तरफ से दी गई है।

UAE और Singapore में मिलेगी UPI पेमेंट: एक सीनियर बैंकर के मुताबिक, UAE और Singapore में UPI पेंमेंट को इनेबल किया जाएगा। यहां पर पहले से ही RuPay कार्ड्स का इस्तेमाल किय जा रहा है। यह सुविधा इनेबल होने से इन दो देशों में जाने वाले भारतीय यूजर्स को UPI पेमेंट की सुविधा मिलेगी। हालांकि, NPCI की तरफ से फिलहाल कोई ऑफिशियल बयान नहीं दिया गया है।

देखा जाए तो UPI भारतीय बाजार में कार्ड पेमेंट्स को कड़ी चुनौती दे रही है। यह यूजर्स के लिए आसान विकल्प के तौर पर सामने आया है। आपको बता दें कि ज्यादातर मर्चेंट्स UPI एक्सपेक्ट कर रहे हैं। सितंबर महीने में 95.5 करोड़ की लेनदेन UPI के जरिए दी गई है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अगर गलोबल मार्केट में UPI का विस्तार किया जाएगा तो भारतीय मार्केट में भी इसका और विस्तार होगा जिससे UPI लेनदेन में बढ़ोतरी होगी।

जानें क्या है UPI: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस एक इंटर-बैंक फंड ट्रांसफर मकैनिज्म है। इसे NPCI द्वारा कंट्रोल किय जा सकता है। इसके जरिए आप किसी को भी अपने स्मार्टफोन से पेमेंट कर सकते हैं। अब जल्द ही यूजर्स भारत के बाद भारत से बाहर भी यह सर्विस इस्तेमाल कर पाएंगे। 

chat bot
आपका साथी