Airtel, Vodafone-Idea, Jio नंबर की एक्सटेंडेट वैलिडिटी कल होगी खत्म, आगे बढ़ाने का सुझाव

Airtel Vodafone-Idea और Reliance Jio यूजर्स की वैलिडिटी एक्सटेंशन कल समाप्त हो रही है। ऐसे में दूरसंचार प्राधिकरण ने सुझाव दिया है कि वैलिडिटी 3 मई तक एक्सटेंड कर देनी चाहिए।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Thu, 16 Apr 2020 04:31 PM (IST) Updated:Thu, 16 Apr 2020 04:37 PM (IST)
Airtel, Vodafone-Idea, Jio नंबर की एक्सटेंडेट वैलिडिटी कल होगी खत्म, आगे बढ़ाने का सुझाव
Airtel, Vodafone-Idea, Jio नंबर की एक्सटेंडेट वैलिडिटी कल होगी खत्म, आगे बढ़ाने का सुझाव

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दूरसंचार प्राधिकरण (TRAI) का मानना है कि टेलिकॉम कंपनियों को प्रीपेड यूजर्स को दिए जा रहे फ्री वैलिडिटी एक्सटेंशन को 3 मई तक बढ़ा देनी चाहिए। आपको बता दें कि 24 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा करने के बाद सभी टेलिकॉम कंपनियों ने प्रीपेड यूजर्स की वैलिडिटी को 15 अप्रैल के बाद तक एक्सटेंड कर दिया था। सभी प्राइवेट टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने लो-बजट यूजर्स की वैलिडिटी 17 अप्रैल तक एक्सटेंड कर दी थी। वहीं, पब्लिक सेक्टर की कंपनी BSNL ने 21 अप्रैल तक अपने सभी प्रीपेड यूजर्स की वैलिडिटी एक्सटेंड कर दी थी। साथ ही, इन यूजर्स को टेलिकॉम कंपनियां 10 रुपये का फ्री टॉक टाइम देने की घोषणा की थी।

Airtel, Vodafone-Idea और Reliance Jio यूजर्स की वैलिडिटी एक्सटेंशन कल समाप्त हो रही है। Telecomtalk की रिपोर्ट के मुताबिक, दूरसंचार प्राधिकरण (TRAI) ने सुझाव दिया है कि टेलिकॉम कंपनियों को वैलिडिटी 3 मई तक एक्सटेंड कर देनी चाहिए। 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक एक्सटेंड कर दिया है, जिसे देखते हुए दूरसंचार प्राधिकरण टेलिकॉम कंपनियों से यह उम्मीद कर रही है। आपको बता दें कि लॉकडाउन के समय में कोरोनावायरस से देश को लड़ने के लिए टेलिकॉम कंपनियां वैलिडिटी एक्सटेंड करके और टॉक टाइम देकर करीब 600 करोड़ रुपये की सहायता कर रही है। हालांकि, प्राधिकरण के इस नए वैलिडिटी एक्सटेंड करने के सुझाव पर टेलिकॉम कंपनियों की तरफ से किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं आई है।

लॉकडाउन की सीमा बढ़ जाने से सभी टेलिकॉम कंपनियां एक बार फिर से प्रीपेड यूजर्स की वैलिडिटी को एक्सटेंड कर सकते हैं। लॉकडाउन की वजह से यूजर्स को मोबाइल रिचार्ज कराने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में Airtel, Jio, Vodafone ने अपने यूजर्स के लिए ATM के जरिए मोबाइल रिचार्ज करने की भी सुविधा दी है। साथ ही, कई मेडिकल स्टोर्स और ग्रॉसरी स्टोर्स पर भी मोबाइल रिचार्ज की सुविधा शुरू की गई है।

अगर, सभी टेलिकॉम कंपनियां यूजर्स की वैलिडिटी 3 मई के बाद तक एक्सटेंड कर देते हैं तो उन लोगों को राहत मिलेगी जो लॉकडाउन की वजह से कहीं फंस गए हैं। Reliance Jio ने लोगों को रिचार्ज करने में दिक्कत न हो, इसके लिए कम्युनिटी रिचार्ज POS ऐप भी लॉन्च किया है। इसकी मदद से कोई भी Jio नंबर रिचार्ज कर सकता है और कमीशन कमा सकता है। वहीं, Airtel ने Apollo Pharmacy और Big Bazar ग्रॉसरी शॉप पर भी रिचार्ज करने की सुविधा शुरू की है।

chat bot
आपका साथी