नई दिल्ली, टेक डेस्क। देशव्यापी कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से सभी अपने घरों में बंद हैं। इस लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर गरीब और मजदूर वर्ग को हुआ है। जिसे देखते हुए TRAI (टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑथिरिटी ऑफ इंडिया) ने सभी टेलिकॉम कंपनियों को पिछले दिनों 15 अप्रैल तक टेलिकॉम सेवाएं जारी रखने का निर्देश दिया था। जिसके बाद सभी टेलिकॉम कंपनियों ने यूजर्स को 10 रुपये के टॉक-टाइम के अलावा फ्री इनकमिंग कॉल्स का भी ऑफर दिया है।

टेलिकॉम कंपनियों की इस पहल की वजह से उन यूजर्स को फायदा होगा, जिनकी वैलिडिटी लॉकडाउन के दौरान खत्म हो रही है। साथ ही, उनको भी इसका लाभ मिलेगा, जो अपने नंबर को रिचार्ज नहीं करा पा रहे हैं। इस राहत के अलावा टेलिकॉम कंपनियों ने घर बैठे काम करने वाले लोगों के लिए भी कई ऑफर्स पेश किए हैं। आइए, हम जानते हैं टेलिकॉम कंपनियों द्वारा यूजर्स को दिए जा रहे सभी बेनिफिट्स के बारे में..

Airtel

Airtel अपने यूजर्स के लिए 17 अप्रैल तक फ्री इनकमिंग कॉल्स की सुविधा दे रहा है। साथ ही, लो इनकम ग्रुप वाले यूजर्स को 10 रुपये का टॉक-टाइम भी ऑफर कर रहा है। जिन यूजर्स की वैलिडिटी लॉकडाउन के दरमियान खत्म हो रही है, उनकी वैलिडिटी 17 अप्रैल तक एक्सटेंड की जा रही है। Airtel ने इसके अलावा ICICI और HDFC बैंक के ATM से मोबाइल रिचार्ज कराने की सुविधा भी शुरू की है। यही नहीं, यूजर्स Apollo Pharmacy और Big Bazar से भी Airtel का नंबर रिचार्ज करा सकेंगे।

BSNL

पब्लिक सेक्टर की कंपनी BSNL अपने सभी यूजर्स को 10 रुपये का टॉक-टाइम देने का फैसला किया है। साथ ही, यूजर्स के नंबर की वैलिडिटी 20 अप्रैल तक एक्सटेंड की है। 22 मार्च के बाद जिन यूजर्स की वैलिडिटी खत्म हो गई है, उनके नंबर पर फ्री इनकमिंग कॉल्स के साथ-साथ आउटगोइंग के लिए 10 रुपये का बैलेंस दिया जा रहा है।

Vodafone-Idea

Vodafone-Idea के यूजर्स को भी 17 अप्रैल तक एक्सटेंडेड वैलिडिटी ऑफर की जा रही है। जिन प्रीपेड यूजर्स का बैलेंस खत्म हो गया है, उनको 10 रुपये का टॉक-टाइम आउटगोइंग कॉलिंग के लिए ऑफर की जा रही है। यूजर्स अब ATM के जरिए भी रिचार्ज कर सकेंगे।

Reliance Jio

Reliance Jio ने अपने सभी JioPhone यूजर्स की वैलिडिटी 17 अप्रैल तक एक्सटेंड कर दी है। साथ ही, यूजर्स को 100 फ्री मिनट और 100 SMS भी दिया जा रहा है। हालांकि, Jio ने ये ऑफर सभी Jio यूजर्स के लिए नहीं निकाला है। साथ ही, यूजर्स अपने नंबर को ATM से रिचार्ज करवा सकते हैं। यूजर्स अपने नंबर को MyJio ऐप और कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के जरिए रिचार्ज करा सकेंगे।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस