सेल्फ ड्राइविंग कार के लिए सॉफ्टवेयर बना रही है एप्पल

Tim Cook ने पुष्टि की है कि एप्पल 'सेल्फ ड्राइविंग कार प्रोजेक्ट' पर काम कर रही है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Publish:Thu, 15 Jun 2017 03:40 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jun 2017 04:00 PM (IST)
सेल्फ ड्राइविंग कार के लिए सॉफ्टवेयर बना रही है एप्पल
सेल्फ ड्राइविंग कार के लिए सॉफ्टवेयर बना रही है एप्पल

नई दिल्ली (जेएनएन)। अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल जल्द ही सेल्फ ड्राइविंग कार को पेश कर सकती है। कंपनी ने ‘सेल्फ ड्राइविंग कार प्रोजेक्ट’ पर काम करना भी शुरू कर दिया है। जी हां, एप्पल के CEO टीम कुक ने इस बात की जानकारी दी है। पहली बार, एप्पल सीईओ टिम कुक ने पुष्टि की है कि आईफोन निर्माता सेल्फ ड्राइविंग कारों को नियंत्रण करने के लिए तकनीकी का निर्माण कर रहे है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कुक ने कहा कि फर्म वर्तमान में "ऑटोनोमस सिस्टम पर फोकस कर रहा है।"

कुक ने बताया कि, ‘हम स्वायत्त प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और हमारा उद्देश्य सेल्फ ड्राइविंग कार बनाना है। उन्होंने आगे कहा कि यह प्रोजेक्ट सभी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रोजेक्ट से बेहतर होगा।’

लंबे समय से सेल्फ ड्राइविंग कारों पर चल रहा काम:

एप्पल की ओर से सेल्फ ड्राइविंग कार शुरू करने की योजना को लेकर काफी पहले से खबर आ रही थी। हालांकि एप्पल की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी। लेकिन अब कंपनी के सीईओ ने इस बात से पर्दा उठा दिया गया है।

इससे पहले आई एक खबर में पता चला था कि एप्पल इनकॉर्पोरेशन को अपनी सेल्फ ड्राइविंग कार की टेस्टिंग के लिये कैलिफोर्नियां की सड़कों के लिये परमिशन मिल गई है। एक खबर के मुताबिक, इस टेक्नोलॉजी कंपनी का डेडऑफिस उत्तरी कैलिफोर्निया के कपर्टिनो में है।

30 कंपनियों को भी मिली टेस्टिंग की मंजूरी:

राज्य के मोटर वाहन विभाग ने अपनी वेबसाइट पर ऑटोनॉमस व्हीकल टेस्टिंग के लिए लाइसेंस प्राप्त करने वाली नई कंपनी के रूप में एप्पल का नाम दर्ज किया है। शुक्रवार तक टेस्टिंग की मंजूरी की सूची में 30 कंपनियों के नाम थे।

यह भी पढ़ें:

अमेजन इस स्मार्टफोन पर दे रहा 16000 रुपये का डिस्काउंट, साथ में 100 GB डाटा मुफ्त

यूएस स्पाय टूल के हमलों को रोकने के लिए माइक्रोसॉफ्ट का अर्जेंट अपडेट

अंतरराष्ट्रीय सिम कार्ड फेल होने पर ग्राहकों को मिल सकते हैं 5000 रुपये

chat bot
आपका साथी