Christmas Special: Beginners के लिए ये तीन कैमरा हैं सही विकल्प

हम यहां आपको तीन कैमरा की डिटेल्स दे रहे हैं जो आपके फोटोग्राफी करियर के शुरुआती दौर के लिए बिल्कुल सही है

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Mon, 17 Dec 2018 12:37 PM (IST) Updated:Tue, 25 Dec 2018 07:00 PM (IST)
Christmas Special: Beginners के लिए ये तीन कैमरा हैं सही विकल्प
Christmas Special: Beginners के लिए ये तीन कैमरा हैं सही विकल्प

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। कई लोगों को फोटोग्राफी का शौक होता है। इस शौक को प्रोफेशनल तौर पर भी अपनाया जा सकता है। हालांकि, अगर आप फोटोग्राफी को अपने करियर के तौर पर देख रहे हैं तो आपको एक अच्छे कैमरे की जरुरत होती है। लेकिन शुरुआती दौर में कौन-सा कैमरा लिया जाए इसका चयन करना थोड़ा मुश्किल होता है। खासतौर से तब जब आप स्मार्टफोन से कैमरा में अपग्रेड करना चाह रहे हों। ऐसे में हम यहां आपको तीन कैमरा की डिटेल्स दे रहे हैं जो आपके फोटोग्राफी करियर के शुरुआती दौर के लिए बिल्कुल सही है।

शुरुआती दौर के लिए बेस्ट DSLR: Nikon D3500

कीमत: 47,950 रुपये

फोटोग्राफी के क्षेत्र में एंट्री करने के लिए यह बेहतर विकल्प है। इसमें APS-C CMOS सेंसर दिया गया है। साथ ही 24.2 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। इसकी स्क्रीन 921,000 डॉट्स के साथ 3 इंच की है। इसमें कंटीन्यूअस शूटिंग स्पीड 5fps है। इसके वीडियो का अधिकतम रेजोल्यूशन 1080p है। यह केवल फुल एचडी वीडियो के लिए है। साथ ही यह टचस्क्रीन भी नहीं है। D3400 को रिप्लेस कर इसे पेश किया गया है। इसमें पहले से बेहतर कंट्रोल लेआउट दिया गया है। शुरुआती दौर में फोटोग्राफी के लिए यह बेहतर चुनाव हो सकता है। इसमें टचस्क्रीन और 4K वीडियो का सपोर्ट नहीं दिया गया है जो इसका माइनस प्वाइंट हो सकता है। लेकिन इसमें दिया गया 24.2 मेगापिक्सल कैमरा इसका प्लस प्वाइंट है। अगर आप फोटोग्राफी करना चाहते हैं और अपने पहले DSLR की तलाश में हैं तो Nikon D3500 एक बेहतर विकल्प है।

शुरुआती दौर के लिए बेस्ट Mirrorless कैमरा: Sony Alpha A6000

कीमत: 49,990 रुपये

यह हाई-एंड स्पेसिफिकेशन्स के साथ आने वाला सस्ता कैमरा है। इसमें APS-C सेंसर दिया गया है। साथ ही 24.3 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। इसकी स्क्रीन 921,000 डॉट्स के साथ 3 इंच की टिल्ट-एंगल स्क्रीन दी गई है। इसमें कंटीन्यूअस शूटिंग स्पीड 11fps है। इसके वीडियो का अधिकतम रेजोल्यूशन 1080p है। इसमें एडवांस फोक्सिंग सिस्टम मौजूद है। यह भी टचस्क्रीन के साथ नहीं आता है। इसकी कीमत उतनी ही है जितनी मार्केट में मौजूद अन्य DSLR और Mirrorless कैमरा की है। इसे 2014 से मार्केट में उपलब्ध है। यह कैमरा थोड़ा पुराना जरुर है लेकिन इसके स्पेसिफिकेशन्स ब्रैंड न्यू कही जा सकती हैं। इस कीमत में 24.3 मेगापिक्सल सेंसर और फास्ट हाइब्रीड 179 प्वाइंट ऑटोफोक्स सिस्टम के साथ यह कैमरा बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। आपको बता दें कि यह 4K वीडियो शूट नहीं कर सकता है।

शुरुआती दौर के लिए बेस्ट कॉम्पैक्ट कैमरा: Canon PowerShot G7 X Mark II

कीमत: 43,865 रुपये

इसमें 1 इंच का सेंसर दिया गया है। साथ ही 20.1 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। इसकी स्क्रीन 1,04,000 डॉट्स के साथ 3 इंच की टिल्ट-एंगल टचस्क्रीन दी गई है। इसमें कंटीन्यूअस शूटिंग स्पीड 8fps है। इसके वीडियो का अधिकतम रेजोल्यूशन 1080p है। इसमें f/1.8-2.8 अपर्चर के साथ 24-100mm लेंस मौजूद है। इसमें फास्ट जूम लेंस दिया गया है। देखा जाए तो इस कैमरा का सेंसर बाकि के दोनों कैमरों से बेहतर रिजल्ट तो नहीं देता है लेकिन फिर यह अच्छे रिजल्ट्स देने में सक्षम है। इसमें f/1.8-2.8 अपर्चर के साथ 24-100mm लेंस की मदद से लो-लाइट में भी अच्छी फोटोग्राफी की जा सकती है। इसमें टचस्क्रीन डिस्प्ले मौजूद है साथ ही इसमें कई मैनुअल कंट्रोल भी मौजूद है।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन इस्तेमाल किए बिना जीत सकते हैं 72 लाख रुपये का ईनाम, जानें

BSNL के इन ब्रॉडबैंड प्लान्स में मिलेगा 25 फीसद तक का डिस्काउंट, जानें कैसे उठाएं लाभ

TRAI ने MNP का तरीका बनाया और भी सरल, जानें क्या हैं नए नियम 

chat bot
आपका साथी