MS Dhoni के नाम पर हो रहा लोगों के साथ स्कैम, सरकार को जारी करनी पड़ी सख्त वॉर्निंग; कहीं आप भी तो नहीं...

DoT ने कहा कि स्कैमर्स धोनी की लोकप्रियता का फायदा उठाकर लोगों के पास मैसेज भेज रहे हैं। डॉट के द्वारा एक्स पर की गई एक पोस्ट के मुताबिक स्कैमर्स लोगों के पास रैंडमली मैसेज करते हैं और कहते हैं कि हाय मैं एमएस धोनी हूं। आपको अपने निजी अकाउंट से मैसेज कर रहा हूं। मैं इस समय रांची के बाहरी इलाके में हूं और मुझे पैसे चाहिए।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Publish:Fri, 26 Apr 2024 05:47 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2024 05:47 PM (IST)
MS Dhoni के नाम पर हो रहा लोगों के साथ स्कैम, सरकार को जारी करनी पड़ी सख्त वॉर्निंग; कहीं आप भी तो नहीं...
MS Dhoni के नाम पर हो रहा ये स्कैम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी की फैन फॉलोइंग वाकई कमाल की है। जब भी सीएसके का मैच होता है तो स्टेडियम में फैन्स की बाढ़ सी आ जाती है। सबकी चाहत होती है कि बस धोनी की बैटिंग देखने को मिल जाए। ये खबर महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर हो रहे स्कैम से जुड़ी है।

दरअसल, स्कैमर्स धोनी के नाम से लोगों के पास फर्जी मैसेज भेज रहे हैं। इसको लेकर दूरसंचार विभाग (DoT) ने चेतावनी जारी है और लोगों को सतर्क रहने को कहा है। यह स्कैम क्या है और इसमें लोग कैसे फंस रहे हैं। आइए जानते हैं।

एमएस धोनी के नाम पर स्कैम

Beware of scammers trying to bowl you out ! If anyone claims to be the legendary @msdhoni seeking bus tickets, it's a googly you don't want to catch. Report them faster than @msdhoni's stumpings on Chakshu at #SancharSathi👇https://t.co/9wMyxZKTZl@Cyberdost pic.twitter.com/DazB2mXO4a

— DoT India (@DoT_India) April 26, 2024

दूरसंचार विभाग (DoT) ने कहा कि स्कैमर्स धोनी की लोकप्रियता का फायदा उठाकर लोगों के पास मैसेज भेज रहे हैं। डॉट के द्वारा एक्स पर की गई एक पोस्ट के मुताबिक, स्कैमर्स लोगों के पास रैंडमली मैसेज करते हैं और कहते हैं कि “हाय, मैं एमएस धोनी हूं, आपको अपने निजी अकाउंट से मैसेज कर रहा हूं। मैं इस समय रांची के बाहरी इलाके में हूं और अपना वॉलेट भूल गया हूं।

क्या आप कृपया PhonePe के माध्यम से 600 रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं ताकि मैं बस से घर लौट सकूं? इस स्क्रीनशॉट को आप ट्वीट में देख सकते हैं।

DoT ने इस फर्जी मैसेज को साझा करने के साथ ही लोगों को ऐसे मैसेज से सतर्क रहने की सलाह दी है। इतना ही नहीं, मैसेज में स्कैमर के द्वारा सबूत के तौर पर धोनी की एक सेल्फी भेजी जाती है और नीचे "व्हिसल पोडू" टेक्स्ट लिखा होता है। ये टेक्स्ट सीएसके के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे करें शिकायत

दूरसंचार विभाग (DoT) ने ऐसे किसी मैसेज या कॉल पर बिल्कुल भी भरोसा न करने की सलाह दी है और शिकायत करने के लिए भी तरीका बताया है। अगर आपके पास कोई ऐसा मैसेज आता है तो आप sancharsaathi.gov.in/sfc पर इसकी शिकायत कर सकते हैं। जब भी कोई मैसेज आए तो तुरंत उसे रिपोर्ट करें और ब्लॉक करें।

ये भी पढ़ें- POCO F4 स्मार्टफोन के लिए रोलआउट हुआ Xiaomi का नया HyperOS अपडेट, जानिए क्या मिला है खास

chat bot
आपका साथी