अब पासपोर्ट की जगह ले लगा आपका स्मार्टफोन

अब आपको कहीं बहार घूमने जाने के लिए पासपोर्ट के झंझट में पड़ने की जरूरत नहीं| अब यात्रा करने वाले शौकीनों के लिए ऐसी योजना आई है जिसने यात्रा को आसान ही नहीं बल्कि मजेदार भी बना दिया है

By MMI TeamEdited By: Publish:Thu, 31 Mar 2016 10:35 AM (IST) Updated:Thu, 31 Mar 2016 10:38 AM (IST)
अब पासपोर्ट की जगह ले लगा आपका स्मार्टफोन

अब आपको कहीं बहार घूमने जाने के लिए पासपोर्ट के झंझट में पड़ने की जरूरत नहीं| अब यात्रा करने वाले शौकीनों के लिए ऐसी योजना आई है जिसने यात्रा को आसान ही नहीं बल्कि मजेदार भी बना दिया है। इस योजना के अंतर्गत यदि विदेश यात्रा के दौरान आपका पासपोर्ट कहीं गुम हो जाता है तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। ब्रिटेन की कंपनी De La Rue ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है जिससे आप अपने पेपरलेस पासपोर्ट को समार्टफोन में स्टोर कर सकेंगे।

पढ़ें, रिलायंस का धमाका! 200 रुपये में 75 जीबी 4G डाटा

एक रिपोट के अनुसार इस पेपरलेस पासपोर्ट टेक्नोलॉजी की मदद से यात्रियों को यात्रा करने के लिए बुकलेट की जरुरत नहीं पड़ेगी बल्कि पेपरलैस पासपोर्ट के जरिये ही वह यात्रा कर सकेंगे। यह पेपरलैस पासपोर्ट बिल्कुल मोबाइल बोर्डिंग कार्ड की तरह काम करेगा जिस में यात्री को किसी हवाई अड्डे से जाने के लिए किसी तरह के डाक्यूमेंट्स की जरुरत नहीं पड़ेगी। फिलहाल यह पेपरलेस पासपोर्ट सर्विस टेस्टिंग मोड में है।

chat bot
आपका साथी