आपके स्‍मार्टफोन को चाेरी होने से बचाएगा 'किल स्‍विच'

अपने महंगे स्‍मार्टफोन को ‘किल स्‍विच’ से लैस किया या नहीं। यदि नहीं तो जल्‍दी ऐसा करिए क्‍योंकि यह आपके कई हजार रुपये बचाने में मदद तो करेगा ही साथ ही आपके महत्‍वपूर्ण व कीमत डाटा को भी बचा देगा।

By Monika minalEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2015 10:44 AM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2015 11:00 AM (IST)
आपके स्‍मार्टफोन को चाेरी होने से बचाएगा 'किल स्‍विच'

नई दिल्ली। अपने महंगे स्मार्टफोन को ‘किल स्विच’ से लैस किया या नहीं। यदि नहीं तो जल्दी ऐसा करिए क्योंकि यह आपके कई हजार रुपये बचाने में मदद तो करेगा ही साथ ही आपके महत्वपूर्ण व कीमत डाटा को भी बचा देगा।

फोन के गुम या चोरी हो जाने पर किल स्विच ऑप्शन की मदद से आप अपने मोबाइल को रिमोट से डिसेबल कर सकेंगे। यह बात एक शोध से सामने आयी है। अध्ययन के अनुसार 'किल स्विच' के इस्तेमाल से स्मार्टफोन की चोरी के मामलों में काफी गिरावट आई है।

'कंज्यूमर रिपोर्ट्स' के अध्ययन मुताबिक, 2013 में 31 लाख अमेरिकियों के स्मार्टफोन चोरी हुए थे। परंतु 2014 में इस संख्या में 10 लाख की कटौती दर्ज की गई और 21 लाख स्मार्टफोन चोरी हुए। स्मार्टफोन चोरी को कम करने के पीछे 'किल स्विच' का अहम रोल माना गया है।

फोन के गुम होने या चोरी हो जाने की स्थिति में 'किल स्विच' स्मार्टफोन के मालिक को ऑनलाइन माध्यम के रूप में फोन को पूरी तरह निष्क्रिय करने की सुविधा देता है जिसके बाद चोरी हुआ फोन किसी भी तरह से इस्तेमाल के योग्य नहीं रहता।

मिन्नेसोटा के बाद कैलिफोर्निया दूसरा राज्य है जिसने सभी स्मार्टफोंस को ‘किल स्विच’ से लैस कर बिक्री का आदेश व कानून बनाया है।

पढ़ें: गूगल नेक्सस की कीमत में भारी कटौती

chat bot
आपका साथी