Realme XT Vs Vivo Z1x : Rs 20,000 के बजट में कौन आपकी जेब में फिट होने के लिए बेहतर

Realme और Vivo के नए स्मार्टफोन 20K प्राइस सेगमेंट में भारतीय बाजार में आ गए हैं जानते हैं कौन बनाएगा यूजर्स को अपना...

By Sakshi PandyaEdited By: Publish:Sat, 14 Sep 2019 12:56 PM (IST) Updated:Sat, 14 Sep 2019 01:04 PM (IST)
Realme XT Vs Vivo Z1x : Rs 20,000 के बजट में कौन आपकी जेब में फिट होने के लिए बेहतर
Realme XT Vs Vivo Z1x : Rs 20,000 के बजट में कौन आपकी जेब में फिट होने के लिए बेहतर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Realme ने अपनी फ्लैगशिप डिवाइस Realme XT को लॉन्च कर दिया है। यह कंपनी का 64MP प्राइमरी कैमरा के साथ भारत में लॉन्च होने वाला पहला स्मार्टफोन बन गया है। Rs 20000 के अंदर लॉन्च हुआ यह स्मार्टफोन किस तरह अपने प्रतिस्पर्धियों को टक्कर देता है और इस रेंज में इस फोन में क्या फीचर्स मिलते हैं, जानते है इसके बारे में:

Realme XT के साथ-साथ हाल ही में Vivo ने भी इसी प्राइस रेंज में अपना नया स्मार्टफोन Vivo Z1x लॉन्च किया है। अगर आप नया फोन लेने की प्लानिंग में है और इत्तेफ़ाकन आपका बजट भी ईसिस के आस-पास है, तो इस पोस्ट में हम आपको बताने का प्रयास करेंगे की स्पेसिफिकेशन्स के मामले में कौन-सा फोन खरीद के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है? सबसे पहले इस चार्ट पर नजर डालते हैं और देखते हैं किस तरह दोनों फोन्स है एक-दूसरे के कम्पटीशन:

Realme XT Vs Vivo Z1x: चार्ट पर और दोनों फोन्स की स्पेसिफिकेशन्स पर गौर करे, तो आपको पता चलेगा की स्पेक्स के मामले में दोनों काफी हद तक एक समान हैं। परफॉरमेंस से लेकर डिस्प्ले तक दोनों फ़ोन्स आपको लगभग एक ही चीज ऑफर कर रहे हैं। अगर फोन को इस्तेमाल किये बिना निर्णय लेना हो, तो दोनों फोन्स में सबसे बड़ा अंतर कैमरा का है। इसके अलावा, Vivo Z1x में बैटरी और फास्ट चार्जिंग Realme XT से थोड़ी बेहतर दिखाई दे रही है, लेकिन फिर भी अगर कोई फीचर इन दोनों में से कौन बेहतर है, इसका निर्णय ले सकता है, तो वो इनका कैमरा है। डिस्प्ले, प्रोसेसर, रैम, स्टोरेज और ओएस के मामले में दोनों फोन एक जैसे ही हैं। तो अब यह तय करने के लिए की कौन-सा फोन लेना बेहतर विकल्प हो सकता है, हमें इसके कैमरा को ध्यान में रखना होगा।

Realme XT Vs Vivo Z1x: क्वैड और ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप होने के बावजूद, दोनों फोन्स में प्राइमरी कैमरा सबसे अहम है। बा दें, Realme XT में क्वैड कैमरा सेटअप दिया गया है। वहीं, Vivo Z1x के रियर पर ट्रिपल कैमरा मौजदू है। ट्रिपल और क्वैड कैमरा के अंतर के अलावा अगर दोनों के प्राइमरी सेंसर को ध्यान में रखें, तो Realme XT में 64MP प्राइमरी सेंसर दिया गया है। वहीं, Vivo Z1x में Sony का 48MP शूटर मौजूद है। वहीं अगर सेल्फी शूटर की बात करें, जिसमे Vivo ने एक तरह से महारत हासिल की है। इसमें XT के 16MP फ्रंट शूटर से कहीं बेहतर Vivo Z1x का 32MP फ्रंट कैमरा है। कैमरा, जो की दोनों स्मार्टफोन के बीच निर्णय लेने की एक कड़ी है, इस फीचर में XT रियर कैमरा में प्लस प्वाइंट लेता है, तो Z1x सेल्फी कैमरा के मामले में आगे है। बाकी फीचर्स और स्पेक्स के मामले में दोनों फोन्स एक जैसे हैं। अगर आप सेल्फी के लिए ही फोन नहीं खरीद रहे हैं , तो इस मामले में Realme XT आपके लिए थोड़ा बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

chat bot
आपका साथी