इंटरनेट स्पीड का नया रिकॉर्ड, 1 सेकेंड में डाउनलोड कर पाएंगे 1GB की 1.78 लाख फिल्में

दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड का रिकॉर्ड डॉ. लिडिया गाल्डिनो ने रॉयल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग Xtera और Kiddi रिसर्च टीम के साथ मिलकर बनाया है।

By Renu YadavEdited By: Publish:Tue, 25 Aug 2020 09:13 AM (IST) Updated:Tue, 25 Aug 2020 09:13 AM (IST)
इंटरनेट स्पीड का नया रिकॉर्ड, 1 सेकेंड में डाउनलोड कर पाएंगे 1GB की 1.78 लाख फिल्में
इंटरनेट स्पीड का नया रिकॉर्ड, 1 सेकेंड में डाउनलोड कर पाएंगे 1GB की 1.78 लाख फिल्में

नई दिल्ली, टेक डेस्क. दुनिया में लॉकडाउन और बढ़ते वर्क फ्रॉम कल्चर के बीच इंटरनेट की डिमांड में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि इस दौरान धीमी इंटरनेट स्पीड कई बार मुसीबत की वजह बन जाती है। लेकिन इसी मुसीबत की घड़ी में लंदन के वैज्ञानिकों ने इंटरनेट स्पीड के मामले में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

1 सेकेंड में डाउनलोड कर पाएंगे 178TB की फाइल 

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के वैज्ञानिकों ने 178TB (Terabyte) प्रति सेकेंड की कमाल की डाउनलोडिंग स्पीड हासिल करने का कारनामा किया है। बता दें कि एक TB  तकरीबन 1000GB के बराबर होती है। ऐसे में 178TB प्रति सेकेंड डाउनलोडिंग इंटरनेट स्पीड का अंदाजा लगाया जा सकता है। साधारण शब्दों में कहें, तो आप 1GB की करीब 1.78 लाख फिल्में महज एक सेकेंड के अंदर डाउनलोड कर पाएंगे। इससे पहले तक दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड 172 terabyte थी, जिसे जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेशंस टेक्नोलॉजी ने हासिल किया था। बता दें कि भारत में न्यूनतम इंटरनेट की स्पीड 2mbps है। हालांकि प्रति सेकेंड 178 TB की स्पीड के लिए फिलहाल अभी इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि यह अभी शुरूआती एक्सपेरिमेंट टेक्नोलॉजी है, जिसका बड़े पैमाने पर ट्रायल होना बाकी है। 

इस तरह हासिल हुई दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड 

दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड का रिकॉर्ड डॉ. लिडिया गाल्डिनो ने रॉयल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग, Xtera और Kiddi रिसर्च टीम के साथ मिलकर बनाया है। इसके लिए रिसर्चर्स ने ऑप्टिक फाइबर ऑप्टिक्स में इस्तेमाल होने वाली बैंडविद्थ को बढ़ाया। मतलब पहले की तुलना में ज्याादा वाइड वेवलेंथ का इस्तेमाल किया। साथ ही सिग्नल को मजबूती देने के लिए एम्प्लिफायर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया। रिसर्चर्स की टीम ने 16.8 टेराहार्ट्ज(THz) के वेवलेंथ का इस्तेमाल किया. कुछ चुनिंदा मार्केट्स के लिए यह वेवलेंथ 9THz का होता है. जिस वेवलेंथ की मदद से आप इंटरनेट चलाते हैं, उसकी बैंडविड्थ केवल 4.5THz की ही होती है। 

Written By - Saurabh Verma 

chat bot
आपका साथी