LG का अनोखा इलेक्ट्रिक मास्क, स्वच्छ हवा के लिए मास्क में मिलेगा छोटा पंखा

एलजी कंपनी के मुताबिक दो घंटे की चार्जिंग में मास्क को 8 घंटे तक आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा।

By Renu YadavEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 11:55 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 11:55 AM (IST)
LG का अनोखा इलेक्ट्रिक मास्क, स्वच्छ हवा के लिए मास्क में मिलेगा छोटा पंखा
LG का अनोखा इलेक्ट्रिक मास्क, स्वच्छ हवा के लिए मास्क में मिलेगा छोटा पंखा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। साउथ कोरियाई टेक कंपनी LG Electronics ने एक खास तरह का इलेक्ट्रिक मास्क पेश किया है, जो कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में कारगर साबित हो सकता है। इस मास्क में फिल्टर के नीचे एक सा छोटा पंखा दिया गया है। यह मास्क एक इन-बिल्ट बैटरी से लैस होगी जो पंखे को पावर देने का काम करेगी। एलजी कंपनी के मुताबिक दो घंटे की चार्जिंग में मास्क को 8 घंटे तक आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा।

स्पेसिफिकेशंस

मास्क के दोनों साइड दो H13 HEPA फिल्टर दिए गए हैं, जिन्हें रिप्लेस किया जा सकता है। मास्क का HEPA फिल्टर अल्ट्रा फाइन डस्ट पार्टिकल को 99.95 फीसदी तक ब्लॉकर कर सकता है। LG की मानें, तो अगर यूजर मास्क को रोजाना 6 घंटे इस्तेमाल करता है, तो मास्क के फिल्टर एक माह बाद बदलने पड़ेंगे। मास्क का बाहरी हिस्सा प्लास्टिक से बना है, जबकि इंटरनल हिस्सा सिलिकॉन मैटेरियल से मिलकर बना है। इस डिवाइस का वजह 120 ग्राम है। कंपनी का दावा है कि मास्क को लंबे वक्त तक पहना जा सकेगा। एलजी ने इस तरह के 2000 इलेक्ट्रिक मास्क को सियोल यूनिवर्सिटी को दान किया गया है। साथ ही मेडिकल वर्कर को हेल्थ फैसिलिटी दी गई है। एलजी ने इलेक्ट्रिक मास्क में LG की पेटेंट टेक्नोलॉजी PuriCare प्यूरीफायर का इस्तेमाल किया है। LG ने फिलहाल नए मास्क की कीमत और रीलीज के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है।

क्या होगा फायदा

LG के इलेक्ट्रिक मास्क में मौजूद पंखे की मदद से मास्क पहनने वालों को साफ हवा मिलेगी। साथ ही ऑक्सीजन की कमी से दम घुटने की शिकायत नहीं होगी। इसके अलावा लंबे वक्त तक नॉर्मल मास्क पहने पर लगने वाली गर्मी की समस्या से निजात मिल सकेगा। मास्क में मौजूद एयर प्रेशर सेंसर मास्क के फैन को एक्टिवेट करने का काम करेगा और फैन जरूरत के हिसाब से मास्क में एयर की सप्लाई करेगा और फिर जरूरत से ज्यादा एयर होने पर फैन को रोक देगा। 

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

chat bot
आपका साथी