हुवेई के सेल और मुनाफे में हुआ बड़ा इजाफा

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवेई की तरक्की की सीढ़ी ऊंचे पायदान पर पहुंचती हुई दिखाई दे रही है। हाल ही में मिली सूचना के अनुसार कंपनी ने वर्ष 2014 में 17% का मुनाफा कमाया है।

By Monika minalEdited By: Publish:Thu, 15 Jan 2015 11:11 AM (IST) Updated:Thu, 15 Jan 2015 11:14 AM (IST)
हुवेई के सेल और मुनाफे में हुआ बड़ा इजाफा

नई दिल्ली। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवेई की तरक्की की सीढ़ी ऊंचे पायदान पर पहुंचती हुई दिखाई दे रही है। हाल ही में मिली सूचना के अनुसार कंपनी ने वर्ष 2014 में 17% का मुनाफा कमाया है।

सूचना के मुताबिक कंपनी की इस सफलता का कारण है बाजार में 4जी तकनीक के मोबाइल का आना जिसकी वजह से हुवेई अपने अंतर्गत इस सीरीज के फोन लांच कर अपनी बिक्री बढ़ाने में कामयाब हुआ है।

आंकड़ों की मानें तो मुनाफे की जो संख्या वर्ष 2013 में 33.9 बिलियन युआन थी वो वर्ष 2014 में बढ़कर 34.3 बिलियन युआन हो गई। इस हिसाब से तुलना की जाए तो कंपनी को बिक्री के संदर्भ में तकरीबन 20% का लाभ हुआ है।

कहा जा रहा है कि इस समय हुवेई बाजार में मशहूर कंपनी एरिक्सन को अच्छी-खासी टक्कर दे रहा है। कंपनी ने खुद यह सूचना दी है कि इस समय हुवेई का रेवेन्यू मुनाफा 15% से ऊपर चल रहा है।

ना केवल चीन में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर और यहां तक कि भारत में भी हुवावे द्वारा लांच किये जाने वाले 3जी और 4जी तकनीक से युक्त मोबाइल काफी मुनाफा कमा रहे हैं। कंपनी द्वारा लाए जा रहे कम कीमत वाले बेहतरीन स्मार्टफोन ग्राहकों के लिए आकर्षण का एक बड़ा केन्द्र सिद्ध हो रहे हैं।

अब 3जी एवं 4जी तकनीक के बाद कंपनी का मकसद 5जी नेटवर्क की ओर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि हुवावे जल्द ही 5जी नेटवर्क में 600 मिलियन निवेश करेगा। इसके साथ ही कंपनी द्वारा मोबाइल एवं कम्प्यूटर जगत में भी नए प्रोजेक्ट को लागू करने की योजना बनाई जा रही है।

पढ़ें: आ गया गूगल फ्लाइट सर्च, जानिए क्या है इसमें खास

chat bot
आपका साथी