कैसे पैसा कमाती हैं गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां, जानिए

एप्पल, एल्फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और फेसबुक इन प्रोडक्ट्स और सर्विस से सबसे ज्यादा रेवन्यू कमाती हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 15 Jun 2017 05:07 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jun 2017 10:35 AM (IST)
कैसे पैसा कमाती हैं गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां, जानिए
कैसे पैसा कमाती हैं गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां, जानिए

नई दिल्ली (जेएनएन)। जब भी हम दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों की बात करते हैं तो सबसे पहले एप्पल, एल्फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और फेसबुक का नाम आता है। इन सभी कंपनियों के रेवन्यू बिलियन डॉलर्स में आते हैं। ये कंपनियां रेवन्यू अलग-अलग डिजिटल प्रोडक्ट्स और सर्विसेस से कमाते हैं। क्या आपने कभी ये सोचा है कि आखिर इन कंपनियों के सबसे बड़े प्रोडक्ट इनके रेवन्यू में कितने प्रतिशत के हिस्सेदार हैं?इसी के चलते हम आपके लिए विजुअल कैपिटलिस्ट वेबसाइट की रिपोर्ट लेकर आए हैं जिसमें इन सभी कंपनियां के रेवन्यू पर चर्चा की गई है।

एप्पल:

विजुअल कैपिटलिस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के रेवन्यू का ज्यादातर हिस्सा आईफोन से आता है। आईफोन कंपनी के रेवन्यू में 63 फीसद का हिस्सेदार है। इसके बाद 10 फीसद और 11 फीसद के साथ आईपैड और आईमैक आते हैं। अगर एक्सेसरीज की बात की जाए तो इनकी हिस्सेदारी 5 फीसद है। वहीं, आईक्लाउड, एप्पल म्यूजिक, आईट्यून्स समेत दूसरी सर्विस 11 फीसद रेवन्यू देती हैं।

माइक्रोसॉफ्ट:

इस कंपनी का 28 फीसद रेवन्यू माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस से आता है। इसके बाद विंडोज सर्वर और विंडोज Azure की रेवन्यू में 22 फीसद हिस्सेदारी है। वहीं, Xbox 11 फीसद, विंडोज ओएस 9 फीसद, बिंग 7 फीसद और एडवर्टाइजिंग 5 फीसद रेवन्यू में हिस्सेदार हैं। बाकि के 18 फीसद अन्य में वर्गीकृत हैं।

एल्फाबेट:

गूगल की पेरेंट कंपनी एल्फाबेट का सबसे ज्यादा यानि 88 फीसद रेवन्यू विज्ञापन से आता है। गूगल प्ले सर्विस और पिक्सल प्रोडक्ट्स 11 फीसद रेवन्यू और बाकि का 1 फीसद नेस्ट, वर्ली, गूगल फाइबर और अन्य से आता है।

फेसबुक:

सोशल मीडिया फेसबुक का सबसे ज्यादा रेवन्यू फेसबुक विज्ञापन से आता है। इससे कंपनी को 97 फीसद रेवन्यू मिलता है। बाकि का 3 फीसद रेवन्यू अन्य सर्विसेस से आता है।

अमेजन:

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया का 72 फीसद रेवन्यू ऑनलाइन शॉपिंग से आता है। इसके बाद अमेजन प्राइम और दूसरी मीडिया सर्विस से 18 फीसद रेवन्यू आता है। 9 फीसद अमेजन वेब सर्विस और 1 फीसद अन्य सेगमेंट्स से आता है।

यह भी पढ़ें:

सेल्फ ड्राइविंग कार के लिए सॉफ्टवेयर बना रही है एप्पल

टैक्स नहीं भरते तो भी पैन से लिंक करवा लें आधार, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

यूएस स्पाय टूल के हमलों को रोकने के लिए माइक्रोसॉफ्ट का अर्जेंट अपडेट

chat bot
आपका साथी