एनिमेटेड डूडल के साथ गूगल मना रहा ‘शिक्षक दिवस’

शिक्षक दिवस के अवसर पर, गूगल ने अपने होमपेज पर डूडल बना सभी शिक्षकों को श्रद्धांजलि दी है। हर वर्ष 5 सितंबर को पूरे भारत देश में शिक्षकों को उनके योगदान के लिए सम्‍मान व आदर दिया जाता है।

By Monika minalEdited By: Publish:Sat, 05 Sep 2015 11:52 AM (IST) Updated:Sat, 05 Sep 2015 11:53 AM (IST)
एनिमेटेड डूडल के साथ गूगल मना रहा ‘शिक्षक दिवस’

नई दिल्ली। शिक्षक दिवस के अवसर पर, गूगल ने अपने होमपेज पर डूडल बना सभी शिक्षकों को श्रद्धांजलि दी है। हर वर्ष 5 सितंबर को पूरे भारत देश में शिक्षकों को उनके योगदान के लिए सम्मान व आदर दिया जाता है।

एनिमेटेड डूडल में दो हाथ दिख रहे हैं जिसमें से एक शिक्षक का है और दूसरा छात्र का और दोनों मिलकर एक समीकरण का हल निकाल रहे हैं। जैसे ही वे ‘x’ का वैल्यू निकाल लेते हैं तो high-five दे खुशी मनाते हैं। डूडल के बैकग्राउंड में विभिन्न विषयों का हाथ से बना डायग्राम भी दिख रहा है। और सबसे रोचक बात यह है कि डूडल अभी भी पुराने लोगो को दिखा रहा है, हाल ही में लांच हुआ नया लोगो नहीं।

आज यानि 5 सितंबर का दिन डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जयंती के अवसर पर गुरु दिवस के रूप में मनाया जाता है। वे भारत के दूसरे राष्ट्रपति और सम्मानित स्कॉलर व दर्शनशास्त्र के शिक्षक थे। समाज सेवा व उनकी उपलब्धियों की वजह से उन्हें वर्ष 1954 में भारत रत्न का सम्मान दिया गया था।

व्यापक रूप से दुनिया में शिक्षक दिवस अक्टूबर माह में 5 तारीख को मनाया जाता है।

chat bot
आपका साथी