Pixel Drop Features: Google ने पिक्सल डिवाइस के लिए रोलआउट किए नए फीचर्स, मिलेंगे फ्री VPN, क्लीयर कॉलिंग फीचर

गूगल ने अपने पिक्सल डिवाइस के लिए पिक्सेल फीचर ड्रॉप को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। ये फीचर्स सभी पिक्सल डिवाइस- Pixel Phone Pixel Buds और Pixel Watch में मिलेंगे। इन फीचर्स में फ्री VPN सर्विस नए रिकार्डर स्पीकर और क्लीयर कॉलिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Publish:Wed, 07 Dec 2022 11:48 AM (IST) Updated:Wed, 07 Dec 2022 11:48 AM (IST)
Pixel Drop  Features: Google ने पिक्सल डिवाइस के लिए रोलआउट किए नए फीचर्स, मिलेंगे फ्री VPN, क्लीयर कॉलिंग फीचर
New Pixel Drop Features rolled out by google for pixel device

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने Pixel डिवाइस के लिए नए फीचर्स पेश किए हैं, जिसमें सुरक्षा और प्राइवेसी सेटिंग्स भी शामिल है। कंपनी नें पिक्सल डिवाइस के लिए 12वां फीचर ड्रॉप रोल आउट किया है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

Google Pixel डिवाइस में मिल रहे नए फीचर्स

कंपनी ने सोमवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि उसने Google One द्वारा पिक्सल 7 और 7 प्रो के लिए VPN की सुविधा शुरू किया,जिसके लिए आपको कोई अतिरिक्त लागत नहीं देनी होगी। इसके अलावा यूजर अब एक ही जगह पर अपनी सुरक्षा और गोपनीयता सेटिंग्स, खतरे के स्तर और अन्य जानकारी को रिव्यू कर सकते हैं, जिससे उनके फोन, अकाउंट और पासवर्ड की सुरक्षा करना आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें - महिला ने Apple पर दायर किया मुकदमा, AirTag की मदद से पूर्व प्रेमी कर रहा था पीछा, जानें क्या है पूरा मामला

क्लियर कॉलिंग

Google ने Pixel 7 या Pixel 7 Pro में 'क्लियर कॉलिंग' फीचर भी शुरू किया, जो Tensor G2 चिप की मदद से दूसरे कॉलर की आवाज को बढ़ाता है और उनकी बैकग्राउंड के शोर को कम करता है। यह ऐपल के फोन नॉइज़ कैंसलेशन फीचर के समान है।Google की स्पष्ट कॉलिंग VOIP कॉल के लिए काम नहीं करती है, जो वॉट्सऐप स्काइप और जूम जैसे इंटरनेट ऐप का उपयोग करके की जाती हैं।

VPN फीचर

बता दें कि Pixel फ़ीचर ड्रॉप Android 13 QPR1 के साथ Pixel 4a, Pixel 4a 5G, Pixel 5, Pixel 5a, Pixel 6, Pixel 6 Pro, Pixel 6a, Pixel 7 और Pixel 7 Pro के लिए उपलब्ध है। लेकिन कुछ फीचर्स खासकर Pixel 7 और 7 Pro के लिए पेश किए गए हैं। उनमें से एक Google One का VPN फीचर है, जिसे Google ने इस साल की शुरुआत में Pixel 7 और Pixel 7 यूजर्स के लिए पेश किया था। इसका मतलब यह है कि Pixel 7 सीरीज़ के यूजर के पास चाहे किसी भी तरह का Google One सब्सक्रिप्शन हो, वो मुफ़्त में VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि पहले VPN केवल 2TB या हाई सब्सक्रिप्शन के साथ मुफ़्त होता था। हालांकि भारत और सिंगापुर में डिवाइस इस फीचर को सपोर्ट नहीं करते है, इसलिए भारत और सिंगापुर दोनों में Pixel 7 और Pixel 7 के यूजर्स इसका लाभ नहीं मिलेगा।

रिकार्डर ऐप में मिलेगा स्पीकर लेवल

नए फीचर ड्रॉप के साथ, Google ने रिकॉर्डर ऐप में स्पीकर लेबल को जोड़ा है। ऐसे मे जब आप कई आवाजें रिकॉर्ड करते हैं, तो ऐप अलग-अलग आवाजों का पता लगा सकता है और उन्हें 'स्पीकर 1' और 'स्पीकर 2' के रूप में लेबल कर सकता है, जब सभी स्पीकर के लिए टेक्स्ट के एक ब्लॉक के बजाय ट्रांसक्रिप्शन किया जाता है। यह सुविधा Pixel 7, Pixel 7 Pro, Pixel 6, Pixel 6 Pro और Pixel 6a पर उपलब्ध है।इसके इस्तेमाल के लिए आपको Play Store से ऐप को अपडेट करना होगा।

पिक्सल वॉच में भी मिलेंगे नए फीचर्स

नया अपडेट पिक्सेल वॉच के लिए कुछ फीचर्स भी लाता है। अपडेट के बाद, पिक्सेल वॉच में प्रीमियम कस्टमर्स लिए फिटबिट स्लीप प्रोफाइल देगी।यह नए पिक्सेल वॉच कस्टमर्स के लिए पहले छह महीने फ्री होगा, लेकिन यूजर्स को उसके बाद के लाभों का उपयोग जारी रखने के लिए भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें - सोशल मीडिया का ज्यादा कर रहे हैं इस्तेमाल? ये फीचर हो सकता है आपके लिए मददगार

chat bot
आपका साथी