Google Maps अब हवा की गुणवत्ता भी बताएगा

Google Maps बेहद काम की एक ऐसी ऐप है जिसका प्रयोग हर कोई करता है। इससे नेविगेशन के जरिये लोगों को सही रास्तों का तो पता चलता ही है। लेकिन अब गूगल मैप्स एक नया और बेहतरीन फीचर लाया है जो आज के समय की बड़ी जरूरत पूरी करेगा।

By Kritarth SardanaEdited By: Publish:Sat, 11 Jun 2022 05:40 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jun 2022 07:43 AM (IST)
Google Maps अब हवा की गुणवत्ता भी बताएगा
Google Maps अब हवा की शुद्धता भी बताएगा

नई दिल्ली, टेक डेस्क । Google Maps बेहद काम की एक ऐसी ऐप है जिसका प्रयोग हर कोई करता है। इस ऐप से नेविगेशन के जरिये लोगों को सही रास्तों का तो पता चलता ही है। इसके साथ ही उस रास्ते में मिलने वाले ट्रेफिक जाम और यात्रा के दौरान लगने वाले समय का भी पता चलता है। लेकिन अब गूगल मैप्स एक नया और बेहतरीन फीचर लाया है जो आज के समय की बड़ी जरूरत पूरी करेगा।

Google Maps ने Air Quality Layer के नाम से एक नया फीचर अपनी ऐप में जोड़ा है इस नए फीचर के जरिये यूजर्स हवा की शुद्धता का पता लगा पाएंगे। यह फीचर अमेरिका में सभी android और ios यूजर्स के लिए उपलब्ध हो चुका है।

9To5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, नए फीचर से यूजर्स अपडेट होंगें कि उन्हें हवा की स्थिति के अनुसार मौसम से कैसी उम्मीद करनी चाहिए। चाहे मौसम अच्छा हो या धूमिल और बुरा हो सभी प्रकार की स्तिथि का पता चल जाएगा. 

जहाँ यूजर्स अभी तक google maps में समय और ट्रैफिक जाम देखकर ही किसी यात्रा के लिए घर से बहार निकलते थे। तो वहीँ यूजर्स अपनी उँगलियों पर हवा की गुणवत्ता का भी पता लगा पाएंगे। इसके साथ ये फैसला भी ले पाएंगे कि उन्हें अपनी यात्रा करनी है या नहीं ।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह यूजर्स को बाहरी गतिविधियों से मार्गदर्शन तो करेगा. इसके साथ ही यूजर्स  एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) नंबर भी देख पाएंगे। गूगल मैप्स ऐप हवा की गुणवत्ता की जानकारी पर्पलएयर के जरिये बताएगी। पर्पलएयर एक कम लागत वाला सेंसर नेटवर्क है।

ये फीचर पहले सिर्फ pixel स्मार्टफोन और nest यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था, लेकिन अब यह android और ios यूजर्स के लिए भी उपलब्ध हो चुका है। Google Maps पर Air Quality फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपको लेयर सेटिंग पर टैप करना पड़ेगा। इसी लेयर सेटिंग में आपको Traffic,Public transit,3D Street View के नाम से सभी विकल्प मिलते हैं । अब यही पर आपको Air Quality का फीचर भी दिखाई देगा। इस विकल्प पर टच करते ही यह आपके Air Quality Index एनेबल हो जाएगा। फिर आपको AQI bubble पर टच करना होगा जिसके बाद आपको अपने शहर की हवा की गुणवत्ता के बारे में पता चलेगा।

chat bot
आपका साथी