अब कंप्‍यूटर्स के लिए उपलब्‍ध है गूगल क्रोम का ‘डाटा सेवर फीचर’

अब कंप्‍यूटर पर अपने क्रोम ब्राउजर के लिए ग्‍लोबल सर्च इंजन गूगल ने अपना डाटा सेवर एक्‍सटेंशन उपलब्‍ध कराया है। एंड्रायड व आइओएस मोबाइल प्‍लेटफार्म के लिए उपलब्‍ध फीचर अब कंप्‍यूटर्स तक पहुंच सकता है।

By Monika minalEdited By: Publish:Mon, 30 Mar 2015 02:56 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 02:59 PM (IST)
अब कंप्‍यूटर्स के लिए उपलब्‍ध है गूगल क्रोम का ‘डाटा सेवर फीचर’

नई दिल्ली। अब कंप्यूटर पर अपने क्रोम ब्राउजर के लिए ग्लोबल सर्च इंजन गूगल ने अपना डाटा सेवर एक्सटेंशन उपलब्ध कराया है। एंड्रायड व आइओएस मोबाइल प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध फीचर अब कंप्यूटर्स तक पहुंच सकता है।

यह एक्सटेंशन वेब पेज के लोड करने में समय और बैंडविड्थ की बचत करेगा और स्लो इंटरनेट कनेक्शन, लिमिटेड कनेक्टिविटी या कम बैंडविड्थ का उपयोग करने वाले यूजर्स के लिए मददगार होगा।

खैर अब तक यह फीचर केवल मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध था। क्रोम के लिए डाटा सेवर एक्सटेंशन अभी बीटा स्टेज में है और यह आधिकारिक वेब स्टोर के द्वारा डाउनलोड किया जा सकता है। 23 मार्च से यह फीचर डेस्कटॉप के लिए लाइव है, लेकिन गूगल ने इसे लांच करने के मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है।

डेस्कटॉप पर इस फीचर के लिए क्रोम वर्जन 41 आवश्यक है। इसे डाउनलोड कर इंस्टॉल करने के बाद यूजर्स को एक्सटेंशन अपने आप मिल जाएगा। सेटिंग्स के द्वारा इसे डिसेबल करने का ऑप्शन है।

सिक्योर (एचटीटीपीएस) वेबसाइट्स के साथ डाटा सेवर एक्सटेंशन काम नहीं करेगा। यदि आप इनकॉग्निटो मोड का उपयोग कर रहे हें तब भी यह काम नहीं करेगा।

जनवरी 2014 में रिलीज हुए इस फीचर में कई कीज हैं जो सिक्योरिटी से भी संबंधित हैं। ब्राउज साइट्स पर ये सिक्योरिटी कीज पूरी पहरेदारी रखेंगे।

पढ़ें: अब ‘आत्महत्या’ को भी रोकेगा फेसबुक

chat bot
आपका साथी