Google Chrome के ये हैं सीक्रेट फीचर्स, जिनके बारे में आपको भी नहीं होगा पता

दुनिया में इंटरनेट सर्फिंग के लिए गूगल क्रोम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इस ब्राउजर के कई ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में बहुत कम यूजर्स को पता है। आज हम आपको यहां गूगल क्रोम के सीक्रेट फीचर्स के बारे में बताएंगे।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 04:13 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 07:36 AM (IST)
Google Chrome के ये हैं सीक्रेट फीचर्स, जिनके बारे में आपको भी नहीं होगा पता
गूगल क्रोम ब्राउजर की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Chrome दुनिया का लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउजर है। सभी लोग इस ब्राउजर का उपयोग करते हैं। गूगल क्रोम पर काफी संख्या में फीचर्स मौजूद हैं, जिनकी बारे में अधिकतर यूजर्स को पता है। लेकिन आज हम आपको यहां गूगल क्रोम के उन सीक्रेट फीचर्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपने अभी तक इस्तेमाल नहीं किया होगा। न ही आपको इनकी जानकारी होगी। आइए जानते हैं...

इन-बिल्ट स्कैनर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल क्रोम में एक इन-बिल्ट स्कैनर है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर एडवांस ऑप्शन को चुनना होगा। यहां रीसेट और क्लीन-अप का विकल्प मिलेगा, उसपर क्लिक करें। इतना करते ही यह ऑप्शन सिस्टम को स्कैन करेगा और यदि वायरस पाया जाता है, तो यह तुरंत रिपोर्ट करेगा और उसे साफ भी कर देगा।   

गेस्ट मोड 

अगर आप अपने ब्राउजिंग डेटा को प्राइवेट रखना चाहते हैं, तो आप गूगल क्रोम का गेस्ट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे एक्टिवेट करने के लिए राइट कॉर्नर में गूगल अकाउंट अवतार पर जाकर गेस्ट मोड पर क्लिक करें। यह मोड एक्टिवेट हो जाएगा। 

सेंड योर डिवाइस ऑप्शन का करें इस्तेमाल

आप अपने फोन पर उन टैब को ओपन कर सकते हैं, जिन्हें आपने अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर ओपन किया है। इसके लिए आपको यूआरएल पर जाकर राइट क्लिक करना होगा। अब आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से आप सेंड योर डिवाइस पर क्लिक करें। इतना करते ही आपके लैपटॉप या कंप्यूटर पर खुले सारे टैब आपके मोबाइल में ओपन हो जाएंगे।

कास्ट ऑप्शन

कास्ट ऑप्शन के जरिए आप अपने क्रोमकास्ट डिवाइस पर अपने ब्राउजर टैब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप यूट्यूब जैसे ओटीटी ऐप्स को भी एक्सेस कर सकते है। इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको राइट साइड में बने तीन डॉट पर टैप करना होगा। यहां आपको कास्ट ऑप्शन दिखाई देगा, उस क्लिक करें। अब कास्ट फीचर एक्टिवेट हो जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने जनवरी 2021 में एक बेहद ही खास फीचर पेश किया था। इस फीचर के माध्यम से यूजर्स गूगल क्रोम ब्राउजर पर स्क्रीन शेयरिंग के दौरान नोटिफिकेशन्स को हाइड कर सकेंगे। हाइड करने के बाद आपके पाॅप अप नोटिफिकेशन्स स्क्रीन शेयरिंग में नजर नहीं आएंगे। Google ने अपने ब्लाॅग के जरिए नए फीचर के बारे में जानकारी शेयर की है। जिसके बताया गया है कि वीडियो कॉलिंग के दौरान Google Chrome में शो होने वाले नोटिफिकेशन स्क्रीन शेयरिंग में नहीं दिखाई देंगे।

यूजर्स अपने सुविधानुसार स्क्रीन शेयरिंग में दिखने वाले नोटिफिकेशन्स को बंद कर सकते हैं। एक बार स्क्रीन शेयरिंग खत्म होने के बाद उस दौरान आए सभी नोटिफिकेशन्स आपको डेस्कटाॅप पर जनर आने लगेंगे। कंपनी का कहना है कि यह नया फीचर पाॅप-अप नोटिफिकेशन्स को पूरी तरह से बंद नहीं करेगा, बल्कि पर्सनल मैसेज हाइड करते हुए क्रोम यह जानकारी जरूर देगा कि कोई नया नोटिफिकेशन आया है। इसका मतलब है कि स्क्रीन शेयरिंग के दौरान कोई भी आपके पर्सनल नोटिफिकेशन्स नहीं देख सकेगा।

chat bot
आपका साथी