Apple ने स्मार्टवॉच मार्केट में जमाई धाक, आधे बाजार पर किया कब्जा

Apple की इस समय स्मार्टवॉच बाजार में 48 फीसद की हिस्सेदारी है। पिछले साल की तीसरी तिमाही में कंपनी की हिस्सेदारी 45 फीसद की थी।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Sun, 10 Nov 2019 05:10 PM (IST) Updated:Sun, 10 Nov 2019 05:13 PM (IST)
Apple ने स्मार्टवॉच मार्केट में जमाई धाक, आधे बाजार पर किया कब्जा
Apple ने स्मार्टवॉच मार्केट में जमाई धाक, आधे बाजार पर किया कब्जा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने एक बार फिर से स्मार्टवॉच बाजार पर कब्जा कर लिया है। कंपनी ने Samsung और Fitbit (हाल ही में Google ने इसे एक्वॉयर किया है) से मिल रही चुनौती के बीच ये मुकाम हासिल किया है। Apple की इस समय स्मार्टवॉच बाजार में 48 फीसद की हिस्सेदारी है। पिछले साल की तीसरी तिमाही में कंपनी की हिस्सेदारी 45 फीसद की थी। इस साल कंपनी की हिस्सेदारी में 3 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है। Apple की ग्लोबल शिपमेंट साल-दर-साल 42 फीसद बढ़ी है। हाल ही में स्ट्रेटेजी एनलिटिक्स द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में इस बात की जानकारी मिली है।

Apple ने पिछली तिमाही में 6.8 मिलियन स्मार्टवॉच ग्लोबली शिप किया है। Apple की स्मार्टवॉच की शिपमेंट पिछले साल के मुकाबले 51 फीसद तक बढ़ी है। पिछले साल कंपनी ने तिसरी तिमाही में 4.3 मिलियन स्मार्टवॉच शिप किया था। हालांकि, Apple को इस समय Samsung और Fitbit से कड़ी चुनौती मिल रही है। Apple के बाद ग्लोबल स्मार्टवॉच बाजार में Samsung की हिस्सेदारी है। Samsung की स्मार्टवॉच बाजार में 13 फीसद की हिस्सेदारी है। पिछले साल की तीसरी तिमाही में Samsung की हिस्सेदारी 11 फीसद की थी। Samsung की स्मार्टवॉच बाजार में हिस्सेदारी 2 फीसद बढ़ी है। कंपनी ने इस साल की तीसरी तिमाही में 1.9 मिलियन ग्लोबल स्मार्टवॉच शिप किया है, जो कि पिछले साल के मुकाबले 1.1 मिलियन ज्यादा है।

Samsung के बाद Fitbit की स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी रही है। इस साल की तीसरी तिमाही में Fitbit की हिस्सेदारी 11 फीसद रही है। कंपनी ने तीसरी तिमाही में इस 1.6 मिलियन स्मार्टवॉच ग्लोबली शिप किए हैं। Apple ने इस साल Apple Watch Series 5 के दो मॉडल्स Apple Watch Series 5 (GPS) और Apple Watch Series 5 (GPS+Cellular) लॉन्च किया। Apple Watch Series 5 ऑल्वेज ऑन रेटिना डिस्प्ले के साथ आता है जो कभी ऑफ नहीं होता है। इसमें आप टाइम के अलावा कई जरूरी जानकारियां भी देख सकते हैं। इसके अलावा इसमें बिल्ट-इन-कम्पॉस जैसे लोकेशन फीचर्स दिए गए हैं। आप इसे बिना iPhone के भी 150 से ज्यादा देशों में इमरजेंसी सर्विस के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे।  

chat bot
आपका साथी